HOMEखेल

IND vs SA: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, सेंचुरियन में पहली बार दी साउथ अफ्रीका को मात

IND vs SA: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, सेंचुरियन में पहली बार दी साउथ अफ्रीका को मात

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के मैदान पर खत्म हो चुका है. टीम इंडिया ने इस मैच में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से करारी मात दी. भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी कर पहली बार अफ्रीकी टीम को सेंचुरियन के मैदान में हराया है. इस मैच की दूसरी पारी में 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 191 रनों पर सिमट गई. 3 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम अब 1-0 से आगे है.

गेंदबाजों ने दिलाई जीत 

इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए दोनों पारियों में दक्षिण अफ्रीका को कम स्कोर पर रोक दिया. इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट अपने नाम किए. बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी ने भी 3 विकेट लिए. वहीं, मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट हासिल किए.

305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम कभी लय में ही नजर नहीं आई. अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान डीन एल्गर ने बनाए. उन्होंने इस मैच में 77 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कोई भी साउथ अफ्रीका का बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. टेम्बा बवूमा 35, क्विंटन डीकॉक ने 21 रनों की पारी खेली. कीगन पीटरसन ने 17, एडम मार्करम ने 1, रासी वॉन डेर डुसेन ने 11 रन बनाए हैं.

भारत ने दिया था 305 रनों का टारगेट 

भारत ने साउथ अफ्रीका को 305 रनों का टारगेट दिया है. चौथे दिन भारतीय पारी 174 रनों पर समाप्त हो गई. दूसरी पारी में कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की. दोनों भारतीय ओपनर सस्ते में आउट हो गए. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने चार रन बनाए और केएल राहुल (KL Rahul) ने 23 रनों का योगदान दिया. नाइटवॉचमैन शार्दुल ठाकुर भी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा (Cheteswar Pujara) 16, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 18, अजिंक्य रहाणे 20 रन बनाकर आउट हो गए. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 14 रनों का योगदान दिया. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 34 रन बनाए. मोहम्मद शमी 1 और मोहम्मद सिराज बिना कोई रन बनाए आउट हो गए.

 

यह भी पढ़ें-  DAVV Exam Notification स्नातक पाठ्यक्रम की आफलाइन परीक्षाएं मार्च के तीसरे सप्ताह से होंगी शुरू
Show More

Related Articles

Back to top button