HOMEMADHYAPRADESH

एक जुलाई से सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक का निर्माण होगा बंद

एक जुलाई से सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक का निर्माण होगा बंद

Advertisements

प्रदेश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक से बने दोने, पत्तल, गिलास समेत 18 प्रकार की सामग्री पर प्रतिबंध लग जाएगा। यह प्रतिबंध इस बार केवल बिक्री पर ही नहीं लगेंगा, बल्कि इन सामग्रियों के निर्माण पर भी लगेगा। सिंगल यूज प्लास्टिक की सामग्री बनाने वाली 18 यूनिटों को बंद करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। इन्हें जून 2022 तक बंद किया जाना है। सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह पत्ते, कागज समेत अन्य प्लास्टिक रहित सामग्रियों से बनने वाले दोनो, पत्तल, गिलास उपयोग में लाए जाएंगे। इनके निर्माण के लिए अभी से नई यूनिट लगाने के प्रयास जारी है।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के संबंध में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मप्र के भोपाल समेत क्षेत्रीय कार्यालय लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है। भोपाल कार्यालय के क्षेत्रीय अधिकारी बृजेश शर्मा ने बताया कि वे शहर में लोगों को बता रहे हैं कि सिंगल यूज प्लास्टिक के निर्माण एवं इस्‍तेमाल पर एक जुलाई 2022 से पूरी तरह प्रतिबंध लग जाएगा। ऐसी स्थिति में विकल्प खोज लें और यदि सिंगल् यूज प्लास्टिक घर में रखी हो तो उसे नष्ट कर दें। इसके लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें-  Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम में पहली से 10वीं तक के बच्चे शामिल नहीं होंगे
Show More

Related Articles

Back to top button