AppsHOMETechज्ञान

WhatsApp पर चल रहे इस Scam से ठगे जा सकते हैं आप, एक क्लिक से खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

WhatsApp पर चल रहे इस Scam से ठगे जा जा सकते हैं आप, एक क्लिक से खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Advertisements

WhatsApp सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और चैटिंग ऐप्स की बात होगी, तो शायद सबसे पहले वॉट्सएप (WhatsApp) का नाम लिया जाएगा. साइबर चोरी के लिए वॉट्सएप को एक बेहद आसान माध्यम और इसके यूजर्स को एक ईजी टारगेट माना जाता है. हाल ही में एक नया स्कैम सामने आया है जिसे Rediroff.ru का नाम दिया गया है. इस स्कैम के जरिए वॉट्सएप यूजर्स अपने पर्सनल और फाइनैन्शियल डिटेल्स गंवा रहे हैं जिससे उनके अकाउंट्स से पैसों की भी चोरी हो रही है. आइए जानते हैं कि ये स्कैम क्या है और आप इससे खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं.

कैसे काम करता है Rediroff.ru स्कैम 

Rediroff.ru स्कैम एक लिंक के जरिए काम करता है. चोर यूजर्स को वॉट्सएप पर एक लिंक भेजते हैं, जिसपर यूजर्स जैसे ही क्लिक करते हैं, वो एक नए वेबपेज को अपनी स्क्रीन पर देखते हैं. इस वेबपेज पर लिखा होता है कि यूजर्स एक बड़ा रिवॉर्ड जीत सकते हैं अगर वो एक सर्वे को भरते हैं. सर्वे के सवालों का जवाब देने के बाद यूजर्स को एक नई वेबसाईट पर लेकर जाया जाता है जहां उनका नाम, उम्र, पता और बैंक डिटेल्स जैसी जानकारी ली जाती है. इस तरह यूजर रिवॉर्ड के झांसे में आकर अपनी निजी जानकारी साइबर चोरों के साथ शेयर कर बैठते हैं.

आपसे ली जानकारी का क्या होता है 

अगर आप सोच रहे हैं कि ये साइबर चोर आपकी जानकारी का क्या करते हैं तो हम आपको बता दें कि आपके बैंक डिटेल्स आदि लेने के बाद चोर आपके नाम पर गलत ट्रान्जैक्शन्स कर सकते हैं, dयार्क वेब के क्रिमिनल्स को आपका डेटा बेच सकते हैं, आपको आप ही की जानकारी के जरिए आगे परेशान कर सकते हैं और आपके डिवाइसेज पर गलत ऐप्स (PUAs) भी डाउनलोड कर सकते हैं.

सेफ रहने के लिए करें ये काम 

अगर आप इस स्कैम से बचकर रहना चाहते हैं तो अगर आपके पास कोई भी लिंक आता है तो उसे ध्यान से पढ़ें और उसके बाद ही उस पर क्लिक करें. अगर ये एक स्पैम लिंक है और इसमें ‘Rediroff.ru’ दिखाई दे रहा है, तो तुरंत इसे स्पैम मार्क करके डिलीट कर दें. अगर गलती से आपने किसी लिंक पर क्लिक कर दिया है, तो तुरंत उसे बंद करें और एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने फोन को स्कैन करें. अगर आपको अपने स्मार्टफोन पर कोई भी ऐसे ऐप्स दिखाई देते हैं जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया है या फिर वो आपके किसी काम के नहीं हैं, तो तुरंत इन्हें अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें.

आपको बता दें कि इस समय Rediroff.ru स्कैम से आपको और भी ज्यादा सावधान रहना होगा क्योंकि क्रिसमस और न्यू ईयर के इस समय में इससे जुड़े मामलों में बढ़त देखी गई है.

यह भी पढ़ें-  Atithi Teacher तकनीकी शिक्षा से संबंधित अतिथि विद्वानों का वेतन बढ़ा, इनको होगा फायदा
Show More

Related Articles

Back to top button