HOMEज्ञान

Bank Holidays in January जनवरी 2022 में बैंक 16 दिन बंद रहेंगे, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in January जनवरी 2022 में बैंक 16 दिन बंद रहेंगे, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in January 2022 : यदि आपको बैंक का काम जनवरी के महीने में है तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां… रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से अगले साल के पहले महीने यानी जनवरी 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays in January 2022) की लिस्‍ट जारी करने का काम किया गया है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी इस लिस्‍ट पर नजर डालें तो जनवरी 2022 में बैंक कुल 16 दिन बंद रहेंगे. आपको बता दें कि भारत में बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. लिस्‍ट में ये छुट्टियां भी शामिल हैं. नये साल की शुरुआत यानी एक जनवरी शनिवार को पड़ रहा है. साल का पहला दिन होने के करण इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी. इसके बाद 2 जनवरी को रविवार है, इस वजह से इस दिन भी बैंकों में ताला लटका नजर आने वाला है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइन पर एक नजर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List 2022) पर नजर डालें तो बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों पर निर्भर करता है. यही नहीं उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी ये डिपेंड है. ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होती हैं. ऐसे में आप पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays) पर नजर डाल लें. ऐसा ना हो कि आप बैंक पहुंचे तो वहां ताला लटका मिले.

लिस्ट पर डालें एक नजर

-एक जनवरी को नये साल की छुट्टी (देश भर में)

-चार जनवरी को लोसूंग की छुट्टी (सिक्किम)

-11 जनवरी को मिशनरी डे की छुट्टी (मिजोरम)

-बारह जनवरी को स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन

-चौदह जनवरी को मकर संक्रांति/पोंगल की छुट्टी (कई राज्य)

पंद्रह जनवरी को उत्तरायण पुण्यकाल मकर संक्रांति उत्सव/माघे संक्रांति/संक्रांति/पोंगल/तिरुवल्लुवर दिवस की छुट्टी (आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु)

-अठारह जनवरी को थाई पूसम की छुट्टी (चेन्नई)

-26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की छुट्टी (देश भर में)

-31 जनवरी को मी-डैम-मे-फी की छुट्टी (असम)

इन वीकेंड पर बैंकों को बंद रखा जाएगा

-दो जनवरी को रविवार

-आठ जनवरी को दूसरा शनिवार

नौ जनवरी को रविवार

-सोलह जनवरी को रविवार

-बाइस जनवरी को चौथा शनिवार

-तेइस जनवरी को रविवार

-तीस जनवरी को रविवार

यह भी पढ़ें-  Budget With Sweets 2022: बजट से पहले इस बार हलवा की जगह मिठाई, पहली फरवरी को पेपरलेस बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री
Show More

Related Articles

Back to top button