HOME

Booster Dose कोविशील्ड-कोवैक्सीन की कॉकटेल के गजब नतीजे, इस अस्पताल ने कहा ICMR को करेंगे सजेस्ट

Booster Dose: कोविशील्ड-कोवैक्सीन की कॉकटेल के गजब नतीजे, इस अस्पताल ने कहा ICMR को करेंगे सजेस्ट

Booster Dose  कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. महामारी की बढ़ती हुई रफ्तार को देखते हुए, हैदराबाद के AIG अस्पताल ने एक प्रयोग किया यह कोवैक्सीन और कोविशील्ड (covaxin covishield) वैक्सीन को मिक्स करने से जुड़ा हुआ है. इस प्रयोग में लगे एक्सपर्ट्स का दावा है कि वैक्सीन का यह कॉकटेल कोरोना के खिलाफ बेहद असरदार साबित होगा.

ICMR को सौपेंगे नतीजे

हैदराबाद के AIG हॉस्पिटल में हुई स्टडी में दावा किया गया है कि Covaxin और कोविशील्ड वैक्सीन की एक-एक डोज Mix&Match तरीके से लगाने पर 4 गुना ज्यादा एंटीबाडी बन रही है. अस्पताल के एक्सपर्ट्स ने सुझाव दिया है कि 10 जनवरी से से शुरू हो रहे Precaution डोज टीकाकरण में मिक्स वैक्सीन लगाने से महामारी के खिलाफ ज्यादा फायदा होगा. उन्होंने कहा कहा है कि स्टडी के नतीजों को ICMR को सौंपा जाएगा.

44 लोगों पर हुई स्टडी

अस्पताल इंतजामिया ने बताया कि स्टडी में 44 लोगों ने भाग लिया था. सभी को 4 ग्रुप में बंटा गया था, हर ग्रुप में 11 लोग थे. पहले ग्रुप में सभी 11 को दोनो डोज covaxin की दी गयी, दूसरे में दोनों डोज कोविशील्ड, तीसरे ग्रुप में पहली डोज covaxin और दूसरी कोविशील्ड की दी गई. चौथे ग्रुप में पहली डोज कोविशील्ड और दूसरी डोज covaxin की दी गई.

एंटीबाडीज 4 गुना ज्यादा बनी

हर ग्रुप के इन 44 लोगों को 60 दिनों तक फॉलो किया गया. अपनी स्टडी में हैदराबाद के AIG हॉस्पिटल ने पाया कि एक वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों के मुकाबले, जिन लोगों को Mixed डोज लगी थी, उनमें कोविड के खिलाफ एंटीबाडीज 4 गुना ज्यादा बनी.

अलग-अलग वैक्सीन की दोनों डोज के चौंकाने वाले नतीजे

एक जैसी वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों में औसतन एंटीबाडी 290 AU/ml बनी थी. वहीं, अलग-अलग वैक्सीन की दोनों डोज लगाने पर औसतन एंटीबाडी 1160 AU/ml बनी थी. इस स्टडी के लिए 330 लोगों को स्क्रीन किया गया था. जिन्होंने ना वैक्सीन लगवाई थी और ना ही उन्हें कोविड हुआ था. लेकिन स्क्रीनिंग में सिर्फ 44 लोग ऐसे थे जिनके शरीर मे कोविड के खिलाफ एंटीबाडीज नहीं थी.

नतीजे और अच्छे हो सकते हैं.

स्टडी में शामिल डॉक्टरों ने कहा कि अगर भारत मे 10 जनवरी से शुरू हो रहे PRECAUTION डोज टीकाकरण अभियान में भी मिक्स डोज लगाई जाए तो ज्यादा फायदा होगा. यानी, जिन्हें दो डोज COVAXIN की लगी है, उन्हें कोविशील्ड और जिन्हें दो डोज कोविशील्ड की लगी है उन्हें COVAXIN की दी जाए, तो परिणाम और अच्छे हो सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button