जरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

Airtel: 5G आने से बचेगा समय और होगा तकनीकी विकास

Airtel: 5G

Advertisements

Airtel इस साल की शुरुआत में ही  5G आने के घोषणा होते ही इसमें सबकी दिलचस्पी बढ़ गई। देश के बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने 5जी लाने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। इनमें सबसे पहले एयरटेल देश के कई हिस्सों में एयरटेल 5G का सफल परीक्षण करने में कामयाब हुआ है। एयरटेल ने हाल ही में नोकिया के साथ मिलकर कोलकता के बाहरी इलाकों में देश के पहले  5G का  700 MHz  स्पेक्ट्रम बैंड पर सफल परीक्षण किया। हैदराबाद में किए गए एक परीक्षण में एयरटेल   ने  1800 MHz  बैंड में  4G  स्पेक्ट्रम पर  5जी  सेवाओं का लाइव टेलीकास्ट किया,  जिसमें पाया गया कि  एक जीबी फाइल को 30  सेकंड से भी कम समय में डाउनलोड किया जा सकता है। भारत के ग्रामीण इलाकों में भी  5जी का परीक्षण किया गया, जिसमें शानदार नतीजे पाए गए। 5जी के आने से हमारी जिंदगी से जुड़े कई क्षेत्रों में बड़े बदलाव आने की संभावना है। आइए 5जी के कारण हो सकने वाले ऐसे पांच बड़े बदलावों पर नजर डालते हैं।

Airtel 1. व्यापार और उद्योग में तेज विकास

एयरटेल ने  5G के माध्यम से व्यापार और उद्योग को बेहतर बनाने के लिए बड़ी पहल की है। इसके तहत एयरटेल विश्व की बहुत सारी प्रौद्योगिकी संचालित और निर्माण करने वाली कंपनियों के साथ जुड़कर काम कर रहा है। यह अनोखी पहल असीमित संभावनाओं के लिए रास्ता खोलते हुए  बेहतर डिजिटल समाधानों के साथ  लोगों का जीवन समृद्ध बनाने और कंपनियों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद करने में सक्षम है। एयरटेल अन्य बड़ी टेक कंपनियों जैसे इंटेल,  क्वालकॉम,  सिस्को,  एक्सेंचर, और एरिक्सन आदि के साथ भी साझेदारी कर रहा है। यह साझेदारी भारत को एक हाईपरकनेक्टेड दुनिया की ओर बढ़ाने में सहायक होगी।

Airtel 2. कहीं से भी काम करना होगा अब और आसान

बदलते समय में वर्क फ्रॉम होम नियमित कार्यप्रणाली का हिस्सा बन चुका है। 5G इस हाइब्रिड कार्यप्रणाली को अधिक बेहतर व दक्ष बनाएगा। 5जी के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बेहतर प्रयोग संभव होगा और कई सामान्य दैनिक कार्यों को स्वचालित किया जा सकेगा। इससे लोग महत्वपूर्ण कार्यों में पूरी तरह से अपना ध्यान लगा पाएंगे और उनकी उत्पादकता में सुधार होगा।  5जी की तेज बैंडविथ के कारण वर्चुअल रियलिटी और तीव्रता का संयुक्त प्रभाव नजर आएगा। साथ ही, कर्मचारी भौतिक सीमाओं को पार करते हुए वैश्विक टीमों के साथ भी कंधे से कंधा मिलाकर काम करने में सक्षम होंगे। थ्रीडी प्रेजेंटेशन और रियल-टाइम प्रतिक्रियाओं से कार्य उत्पादकता में जबरदस्त सुधार आएगा।

Airtel 3. मनोरंजन होगा अधिक मनोरंजक और बेहतर

5G की तेज इंटरनेट ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की क्वालिटी को कई गुना बढ़ा देगी। इसके जरिए ग्राहक अपनी पसंदीदा फिल्म या शो को मिनटों में डाउनलोड कर सकेंगे या बिना किसी रुकावट के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का आनंद उठा पाएंगे। साथ ही, 5जी की तेज स्पीड ऑनलाइन गेमिंग का परिदृश्य पूरी तरह से बदलने वाली है। यह उन गेम प्रेमियों के लिए एक ट्रीट की तरह होने वाला है, जो लाइव स्ट्रीमिंग पर क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म्स पर लेटेस्ट गेम्स खेलना पसंद करते हैं। यूजर्स 5जी से बिना हाईएंड डिवाइस के भी उच्चस्तरीय और बेहतरीन गेम्स का आनंद ले पाएंगे। एयरटेल  5G ने भारत के सफल गेमर्स मॉर्टल और मांबा के साथ लाइव क्लाउड गेमिंग प्रदर्शन के दौरान पहले ही दिखा दिया है कि यह नई टेक्नोलॉजी गेमिंग स्पेस के लिए क्या कर सकती है। इन दोनों गेमर्स ने  3500  मेगाहर्ट्ज उच्च क्षमता वाले स्पेक्ट्रम बैंड से जुड़े मिड सेगमेंट स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए  एक जीबीपीएस से अधिक की गति का नेट कनेक्शन महज  10  मिलीसेकंड के समय में ही अनुभव किया। दोनों गेमर्स ने एयरटेल  5G के नो लैग और लो लेटेंसी की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह क्रांति ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के नए रास्ते खोलने के साथ गेमर्स और डेवलपर्स के लिए समान रूप से अनगिनत अवसर पैदा करेगी।

Airtel 4. हेल्थकेयर में आएगा बदलाव

5G तकनीक आने के बाद से हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति आ सकती है। तेज और एचडी गुणवत्ता वाले वायरलेस नेटवर्क के कारण वियरेबल टूल्स और अन्य आधुनिक तकनीकों को प्रयोग में लाया जा सकेगा। इससे दूर बैठे डॉक्टर्स से भी आसानी से कनेक्ट कर परामर्श लिया जा सकेगा। यहां तक कि इन आधुनिक उपकरणों की मदद से रोबोटिक सर्जरी किया जाना भी संभव होगा। इससे आपातकालीन स्थितियों में भी मरीज को बचाया जा सकेगा और गंभीर बीमारियों की पहचान भी समय पर की जा सकेगी।

Airtel 5. स्मार्ट सिटी को मिलेगी मजबूती

5जी को पूर्ण रूप से अपनाने की बढ़ती संभावना के साथ स्मार्ट शहर आसानी से विकसित हो सकते हैं। साथ ही, एआई के उपयोग से ट्रैफिक कंट्रोल कर भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिल सकती है। 5जी यात्रा के साधनों को भी बेहतर बनाएगा। उदाहरण के लिए अभी लोगों आपको अपनी कैब के लिए इंतज़ार करना पड़ जाता है और कई बार वह सही लोकेशन तक पहुंच भी नहीं पाती। 5जी आते ही यह समस्या दूर हो सकती है। आपके बुलाते ही आपकी कैब जल्दी से सटीक लोकेशन पर पहुंच जाएगी।

ये सभी उदाहरण महज कुछ ऐसे लाभ हैं, जो हम लोगों को 5जी तकनीक अपनाने से नजर आ सकते हैं। अन्य क्षेत्रों में भी 5जी के माध्यम से बड़े परिवर्तनों की संभावना है। निश्चित रूप से 5जी  कई ऐसे दरवाजे खोलने वाला है, जो एक स्मार्ट,  कनेक्टेड और तकनीकी रूप से संचालित भविष्य बनाने में सहायक होगी। जिस तत्परता के साथ एयरटेल जैसे अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स लगातार 5जी को अलग-अलग परिस्थितियों में परख रहे हैं। अब वह दिन ज्यादा दूर नहीं, जब 5जी तकनीक हमारे स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस के माध्यम से हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को पूरी तरह बदल देगी।

 

यह भी पढ़ें-  Jio 5G देश के 1000 शहरों में लॉन्च होगा 5G, जानिए किन इलाकों में सबसे पहले मिलेगी कनेक्टिवटी
Show More

Related Articles

Back to top button