HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Wedding Insurance Policy बड़ी खुशखबरी! अगर कोरोना की वजह से कैंसिल हुई आपकी शादी तो वापस मिलेगें पूरा खर्च

Wedding Insurance Policy बड़ी खुशखबरी! अगर कोरोना की वजह से कैंसिल हुई आपकी शादी तो वापस मिलेगें पूरा खर्च

Wedding Insurance Policy: भारत में एक बार फिर से ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जो भी लोग शादी कर रहे हैं उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है. बता दें कोरोना की वजह से लोगों को अपनी शादी की बुकिंग कैंसिल करनी पड़ती है, जिसकी वजह से उनको लाखों का नुकसान होता है. अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है.

अगर आपकी कोरोना की वजह से शादी कैंसिल होती है तो आपको पैसे वापस मिल सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे आप अपना पैसा वापस पा सकते हैं-

इस समय दिल्ली में यलो अलर्ट जारी हो गया है, जिसके तहत शादी में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं. ऐसे में जिन लोगों ने जनवरी, फरवरी में शादियों की बुकिंग कर रखी है, उन लोगों की टेंशन बढ़ गई है.

बता दें इस समय कई कंपनियां शादी का इंश्योरेंस कराती है तो आप भी वेडिंग इंश्‍योरेंस करा कर शादी के कैंसिल होने पर पैसा ले सकते हैं. बता दें वेडिंग इंश्‍योरेंस का मकसद आपकी शादी कैंसिल होने से लेकर आपके जेवर चोरी होने तक आपको आर्थिक सुरक्षा उपलब्ध कराना होता है.

इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको शादी का इंश्योरेंस कराना होता है. देश में इस समय कई कंपनियां ग्राहकों को यह सुविधा दे रही हैं, लेकिन इसके लिए अलग-अलग पैकेज उपलब्ध हैं तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसको ले सकते हैं.

आप शादी के लिए बुक किए हुए किसी हॉल या रिसॉर्ट के एडवांस पैसे पर इंश्योरेंस ले सकते हैं. इसके अलावा केटरर को दिए एडवांस पर, ट्रैवल एजेंसियों को दिए गए एडवांस पर, होटल बुकिंग के लिए दिए गए एडवांस पर, शादी के कार्ड छपने के लिए दिए गए एडवांस पर, सजावट और म्यूजिक के लिए दिए गए एडवांस के पैसे आप इंश्योरेंस के जरिए वापस ले सकते हैं.

इस समय भारत में आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड, फ्यूचर जनराली, एचडीएफसी अर्गो, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस जैसी कंपनियां वेडिंग इंश्योरेंस की सुविधा दे रही हैं. मान लीजिए अगर आपने 10 लाख रुपये का वेडिंग इंश्योरेंस कराया है तो आपको 7,500 से 15,000 रुपये तक का प्रीमियम देना होता है.

यानी अगर आपकी शादी कैंसिल होती है तो आपको सिर्फ 15000 रुपये देकर पूरे 10 लाख रुपये का फायदा मिल सकता है.

Show More

Related Articles

Back to top button