HOMEज्ञान

Home Insurance मजबूत घर के साथ जरूरी है मजबूत होम इंश्योरेंस, अपने घर की करें दोहरी सुरक्षा

Home Insurance मजबूत घर के साथ जरूरी है मजबूत होम इंश्योरेंस, अपने घर की करें दोहरी सुरक्षा

Advertisements

Home Insurance: घर बनाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी आपके मजबूत घर की इंश्योरेंस से सुरक्षित मजबूती, होम इंश्योरेंस लेना है फायदेमंद।

अपना घर खरीदना सबका सपना होता है. अगर आपका घर हो जाए तो उसकी सुरक्षा उतनी ही जरूरी होती है. घर और उसमें रखे समानों की चोरी या प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसानों से होम इंश्योरेंस में कवर मिलता है. चाहे आप एक अपार्टमेंट खरीद रहे हों या घर बना रहे हों, घर और निजी सामान की सुरक्षा के लिए होम इंश्योरेंस जरूरी है. अपना पहला घर खरीदते समय इंश्योरेंस के साथ पैसे बचाने के कई तरीके हैं, जिनके बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं.

ऑनलाइन मोड में कोई मीडिएटर नहीं
अगर आप होम इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपका प्रीमियम कम होगा क्योंकि ऑनलाइन मोड में कोई मीडिएटर नहीं होता हैं. इतना ही नहीं, इसमें बहुत कम दस्तावेजों की जरूरत होती है. ऑनलाइन माध्यम के ज़रिए खरीदने पर आपका काफी समय और मेहनत भी बच सकता है. अगर आप शिकायत की स्थिति में नुकसान के एक हिस्से का भुगतान करने के लिए सहमत हैं, तो इससे आपके मंथली प्रीमियम में काफी कमी आएगी. इस तरह, आप मंथली प्रीमियम पर बचत कर सकते हैं.

सभी रिस्क कवर करने वाली पॉलिसी खरीदें
घर के स्ट्रक्चर, घरेलू सामानों और लोगों के लिए अलग-अलग बीमा पॉलिसियां हैं, लेकिन इसके बजाय एक कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस बेस्ट है जिसमें सभी शामिल हों. यह बीमा आग, डकैती, आतंकवादी गतिविधि, इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल फेलियर की वजह से होने वाले नुकसान को कवर करता है. इसके तहत, इंश्योरेंस में आभूषण और अन्य कीमती सामान शामिल होते हैं. इन-हाउस मुआवजे में आपात स्थिति, दुर्घटनाएं, श्रमिकों की दुर्घटना मुआवजा और एक्सीडेंटल फैमिली हॉस्पिटलाइजेशन के बाद अल्टरनेट हाउस की लागत शामिल है. पूरी तरह से कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस में आमतौर पर फायदा यह है कि इसमें प्रीमियम कम होगा.

कैसे करें क्लेम
नुकसान की भरपाई के लिए क्लेम करना एक महत्वपूर्ण कदम है. साथ ही, बिलिंग की प्रक्रिया को आसान और खामियों से मुक्त बनाने के कई तरीके हैं. इस दिशा में पहला कदम सभी संपत्ति दस्तावेजों, डेटा का उचित रिकॉर्ड रखना और सभी महत्वपूर्ण रसीदों व दस्तावेजों को सुरक्षित रूप से रखना है. साथ ही अपने घर के सभी सामानों की एक लिस्ट बनाकर रखें. आप आइटम को डिजिटल रूप से ट्रैक करने के लिए ऐप या वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्लेम फाइल करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके पास घर के सामानों के बारे में पूरी जानकारी है और इसे आप साझा करने के लिए तैयार हैं. क्लेम्स की रिपोर्टिंग के लिए बीमा कंपनियों में अलग-अलग समय सीमा होती है. आपको तय समय सीमा के भीतर क्लेम फाइल कर लेना चाहिए. अपनी पॉलिसी से संबिधित नियमों और महत्वपूर्ण अपडेट की रेगुलर जांच करें. आपके घर में और यहां तक कि आपके पड़ोस में भी बदलाव आपके बीमा प्रीमियम को बढ़ा या घटा सकते हैं.

पॉलिसी खरीदने का सबसे अच्छा तरीका क्या है
अपनी कवरेज जरूरतों को तय करने का सबसे अच्छा तरीका एक स्वतंत्र एजेंट से परामर्श करना है. आपका एजेंट आपकी स्थिति, घर और स्थान की समीक्षा करेगा और आपको इस हिसाब से बेस्ट पॉलिसी का सुझाव देगा. इसके अलावा, एजेंट अन्य पॉलिसियों और ऑप्शनल कवरेज के बारे में भी विस्तार से बता सकता है.

यह भी पढ़ें-  New Guidelines For Vaccine अगर आप कोरोना संक्रमित हुए हैं तो 3 माह बाद लगवाएं वैक्सीन
Show More

Related Articles

Back to top button