राष्ट्रीय

Daakghar Monthly Income Policy: डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेगा ब्‍याज

Daakghar Monthly Income Policy

Advertisements

Daakghar Monthly Income Policy नई दिल्ली। महामारी के इस वित्तीय अनिश्चितता के दौर में अपने खर्चों को सही से चलाने और मैनेज करने के लिए बचत करना बेहद जरूरी हो गया है। आप अपने बचत के पैसों को सही से निवेश करके उससे अच्छी कमाई और बेहतर रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न के साथ कम जोखिम वाली स्कीम में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो, आप डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में अपना पैसा लगा सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली निवेश स्कीम है, जिसमें आपको हर महीने ब्याज के तौर पर कमाई होती रहती है। डाकघर की यह योजना ऐसे व्यक्तियों के लिए है जिन्हें एक बार निवेश के बाद नियमित तौर पर पैसों की आवश्यकता होती है। सरकारी स्कीम होने की वजह से पोस्ट ऑफिस की इस योजना को काफी बेहतर माना जाता है। आइये जानते हैं इस योजना से जुड़ी अहम बातों के बारे में।

Daakghar Monthly Income Policy निवेश की रकम

डाकघर की इस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी व्यक्ति 100 रुपये के गुणक के रूप में निवेश कर सकता है। एक अकेले व्यक्ति के तौर पर पोस्ट ऑफिस की इस योजना के अंदर ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये तक का इनवेस्टमेंट किया जा सकता है। अगर आप इसमें संयुक्त रूप से निवेश करते हैं तो, इस स्कीम में नौ लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। ज्वाइंट होल्डर होने पर दोनों व्यक्तियों की बराबर की हिस्सेदारी मिलती है।

Daakghar Monthly Income Policy कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में कोई भी भारतीय व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है, वह अपना अकाउंट खुलवा सकता है। डाकघर की इस योजना में ज्यादा से ज्यादा तीन ही वयस्क व्यक्तियों का संयुक्त खाता खोला जा सकता है। किसी नाबालिग के नाम पर उसके अभिभावक द्वारा इस स्कीम में खाता खुलवाया जा सकता है। डाकघर की इस स्कीम में, नाबालिग के नाम पर खोले गए खाते की सीमा किसी व्यक्ति के द्वारा किए गए निवेश की सीमा से अलग होती है।

Daakghar Monthly Income Policy मिलने वाला ब्याज

डाकखर की मंथली इनकम स्कीम में आपको सालाना 6.6 फीसद की दर से ब्याज प्राप्त होता है। डाकखर की इस योजना में खाता खुलवाने के एक महीने पूरे होने के साथ ही ब्याज मिलना शुरू हो जाता है, और जब तक आपका खाता मेच्योर ना हो जाए तब तक ब्याज मिलता रहता है। अगर आप हर महीने मिलने वाले ब्याज को क्लेम नहीं करते हैं तो, आपको उस ब्याज की रकम पर कोई अतिरिक्त ब्याज का लाभ आपको नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें-  Bhopal Nagar Nigan: भोपाल में नगर निगम ने 24 घंटे के भीतर बना दिया 50 बिस्तरों का रैन बसेरा
Show More

Related Articles

Back to top button