Trending Newsराष्ट्रीय

Lic Dhan Rekha Yojna Update धन रेखा योजना: LIC ने पेश की नई पॉलिसी, जानिये इसकी पात्रता, लाभ एवं शर्तें

Lic Dhan Rekha Yojna Update

Advertisements

Lic Dhan Rekha Yojna  एलआईसी धन रेखा योजना: यदि आप बीमा पॉलिसी लेने में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने 14 दिसंबर, 2021 से नई धन रेखा योजना शुरू की है। एलआईसी ने अब एक बड़ा प्लान पेश किया है। इसके तहत सभी लाभों की पूरी गारंटी है। पॉलिसी अवधि के दौरान तय अवधि में पॉलिसीधारक के जीवित रहने पर भुगतान भी किया जाएगा और परिपक्वता के समय जीवित पॉलिसीधारक को एकमुश्त भुगतान की गारंटी दी जाएगी। इच्छुक व्यक्ति एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर लॉग इन कर सकते हैं। एलआईसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से योजना के विवरण के बारे में ट्वीट भी किया है।जानिये इस योजना के बारे में खास बातें।

Lic Dhan Rekha Yojna धन रेखा बीमा योजना

एलआईसी की धन रेखा एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत का एक आकर्षक अवसर प्रदान करती है। यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

Lic Dhan Rekha Yojna पॉलिसी के लिए पात्रता

पॉलिसी की विशेषता यह है कि जब यह परिपक्व हो जाती है, तो पॉलिसीधारक को पहले से प्राप्त राशि के लिए बिना किसी कटौती के पूरी बीमा राशि मिल जाएगी। यह योजना आपको कवर किए गए धन में न्यूनतम 2 लाख रुपये का निवेश करने की अनुमति देती है। जबकि अधिकतम मात्रा नहीं है, न्यूनतम राशि है। इसे निवेश की शर्तों के अनुसार 90 दिन की उम्र से लेकर आठ साल की उम्र तक के बच्चे के नाम पर लिया जा सकता है। इसी तरह अधिकतम आयु सीमा 35 से 55 वर्ष के बीच है।

Lic Dhan Rekha Yojna सुनिश्चित राशि

इच्छुक व्यक्तियों को ध्यान देना चाहिए कि योजना के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 2,00,000 रुपये है। अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

Lic Dhan Rekha Yojna परिपक्वता लाभ

इच्छुक व्यक्तियों को पता होना चाहिए कि बीमित व्यक्ति पर परिपक्वता की निर्धारित तिथि तक जीवित रहने पर, बशर्ते कि पॉलिसी लागू हो, “परिपक्वता पर बीमा राशि” अर्जित गारंटीकृत परिवर्धन के साथ देय होगी, जहां “परिपक्वता पर बीमा राशि” मूल राशि के बराबर है आश्वासन दिया।

Lic Dhan Rekha Yojna जीवित रहने पर लाभ

पॉलिसी अवधि के दौरान प्रत्येक अवधि के लिए बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर, बशर्ते पॉलिसी लागू हो, मूल बीमा राशि का एक निश्चित प्रतिशत देय होगा।

Lic Dhan Rekha Yojna मृत्यु होने की दशा में

जोखिम के शुरू होने की तिथि के बाद पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर देय मृत्यु लाभ अर्जित गारंटीड अतिरिक्त के साथ “मृत्यु पर बीमा राशि” होगा।

20 वर्ष – प्रत्येक 10वें और 15वें पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 10%।

30 वर्ष – 15वें, 20वें और 25वें पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 15%।

40 वर्ष – 20वें, 25वें, 30वें और 35वें पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 20%।

Lic Dhan Rekha Yojna 3 टर्म में शुरू की गई योजना

आपको शर्तों के अनुसार प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा।

अगर आप 20 साल की अवधि का विकल्प चुनते हैं, तो आपको 10 साल के लिए प्रीमियम देना होगा।अगर आप 30 साल का टर्म चुनते हैं तो आपको 15 साल के लिए प्रीमियम देना होगा।

अगर आप 40 साल का टर्म चुनते हैं तो आपको 20 साल तक प्रीमियम देना होगा।

इसके अलावा आप सिंगल प्रीमियम का भुगतान भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Indian Navy: मुंबई नौसेना डॉकयार्ड पर आईएनएस रणवीर में विस्फोट, तीन कर्मचारियों की जान गई
Show More

Related Articles

Back to top button