ज्ञान

Aadhar Card Link: घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

Aadhar Card Link: पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य बना दिया गया है। पैन को आधार से जोड़ना करने की आखिरी तारीख को आगे भी बढ़ा दिया गया है। आधार कार्ड से पैन कार्ड को जोड़ने की अवधि 31 मार्च 2022 कर दी गई है

Aadhar Card Link: नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पैन कार्ड और आधार कार्ड यह दोनों ही मौजूदा वक्त में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक हैं। पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य बना दिया गया है। पैन को आधार से जोड़ना करने की आखिरी तारीख को आगे भी बढ़ा दिया गया है। आधार कार्ड से पैन कार्ड को जोड़ने की अवधि 31 मार्च 2022 कर दी गई है।

आपको बताते चलें कि इससे पहले आधार कार्ड से पैन को लिंक कराने की समय सीमा 30 सितंबर 2021 थी। अगर आपने अपने आधार कार्ड को अभी तक पैन कार्ड से नहीं लिंक किया है तो, इसे टालने की बजाय तुरंत ही कर लेना सही है। आधार को पैन से लिंक ना करने पर आपको परेशानियों का सामना करना भी पड़ सकता है। आइए जानते हैं आधार से पैन को जोड़ने के स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस के बारे में।

Adhar Card Link स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स के इफाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इस वेबसाइट पर आपको लेफ्ट तरफ में ‘लिंक आधार’ का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया टैब खुल कर आएगा। उस नए टैब में आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर और आधार कार्ड में दर्ज नाम को भरना होगा। इसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशन को ओके करना होगा और कैप्चा कोड को भरकर आप अपने आधार और पैन को लिंक करा सकते हैं।

Adhar Card Link   स्टेटस चेक करने का प्रॉसेस

आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने के स्टेटस को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर जाकर आधार स्थिति पर जाना होगा और incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus पर क्लिक करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको अपनी पैन और आधार नंबर को दर्ज करना होगा। अब आपको ‘लिंक आधार स्थिति देखें’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद स्क्रीन पर आपको, पैन-आधार लिकिंग का स्टेटस दिख जाएगा।

यह भी पढ़ें-  PM Kisan Yojana Updates खुशखबरी! 11वीं किस्त को लेकर आया ये अपडेट, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा?
Show More

Related Articles

Back to top button