राष्ट्रीय

National Farmers Day 2021: आज है किसान दिवस, इनकी याद में मनाया जाता है यह दिन, जानें इसका महत्व .

National Farmers Day 2021: आज है किसान दिवस, इनकी याद में मनाया जाता है यह दिन, जानें इसका महत्व .

Advertisements

National Farmers Day 2021: देश में आज किसान दिवस 2021 मनाया जा रहा है. भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के मौके पर हर साल यह खास दिन मनाया जाता है. चौधरी चरण सिंह ने अपने कार्यकाल में कृषि क्षेत्र के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और किसानों के हित के लिए कई किसान-हितैषी नीतियों का मसौदा तैयार किया था. वे भले ही बहुत कम समय के लिए प्रधानमंत्री थे, लेकिन उन्होंने भारतीय किसानों के कल्याण के लिए कड़ी मेहनत की थी.

National Farmers Day 2021: किनकी याद में मनाया जाता है किसान दिवस

23 दिसंबर 1902 को भारत के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था. पीएम पद पर रहते हुए चौधरी चरण सिंह ने किसानों के जीवन और स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी. इस वजह से भारत सरकार ने साल 2001 में चौधरी चरण सिंह के सम्मान में हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाने का फैसला किया था.

भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को किसानों के मसीहा के तौर पर भी जाना जाता है. वह हमेशा किसानों के अधिकारों के लिए लड़े और खड़े रहे. आज किसानों को भारत के आर्थिक विकास की रीढ़ की हड्डी माना जाते हैं.

 

यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कृषि क्षेत्र की नवीनतम सीखों के साथ समाज के किसानों को सशक्त बनाने का विचार देता है. किसान दिवस समारोह लोगों को किसानों के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों के बारे में शिक्षित करने का काम करता है. यह भी कहा जाता है कि चौधरी चरण सिंह ने सर छोटू राम की विरासत को आगे बढ़ाया, उन्होंने 23 दिसंबर 1978 को किसान ट्रस्ट भी बनाया, ताकि देश में किसानों के मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके.

यह भी पढ़ें-  Mumbai Fire: मुंबई के तारदेव इलाके की बिल्डिंग में भीषण आग, 28 लोग घायल, 7 की मौत
Show More

Related Articles

Back to top button