HOMEराष्ट्रीयविदेश

Lockdown Omicron Ki aahat : देश में अब तक 250 ओमिक्रॉन संक्रमित, पीएम मोदी आज अफसरों के साथ करेंगे बैठक

Lackdown Omicron Ki aahat : देश में अब तक 250 ओमिक्रॉन संक्रमित, पीएम मोदी आज अफसरों के साथ करेंगे बैठक

Lockdown Omicron Ki aahat कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन स्वरूप अब देश के 15 राज्यों में पहुंच चुका है। इसके प्रसार को देखते हुए आईआईटी के विशेषज्ञों ने फरवरी माह में तीसरी लहर की आशंका जताई है। दिल्ली सरकार ने खतरे को देखते हुए क्रिसमस व नववर्ष की पार्टियों पर रोक लगा दी है।

देशभर में अब तक ओमिक्रॉन के 250 संक्रमित मिल चुके हैं। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 213 की ही पुष्टि की है। इनमें से 90 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। सरकार ने महाराष्ट्र में अब तक 54 मामले की पुष्टि की है, जबकि राज्य सरकार ने 65 मामले बताए हैं।

 

प्रधानमंत्री आज कोरोना के हालात की करेंगे समीक्षा
देश में ओमिक्रॉन के तेजी से प्रसार को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को कोरोना के हालात की समीक्षा करेंगे। देशभर में एक दिन में कोरोना के 6,317 नए केस सामने आए हैं, जो मंगलवार की तुलना में 18.6 फीसदी ज्यादा है। इस दौरान कोरोना से 318 मरीजों की मौत हुई है।

सरकार ने अब तक 213 मामले की पुष्टि की
कोरोना वायरस का चिंताजनक ओमिक्रॉन स्वरूप देश में तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन अब 15 राज्यों में पहुंच चुका है। ओमिक्रॉन के प्रसार को देखते हुए आईआईटी के विशेषज्ञों ने फरवरी माह में तीसरी लहर की आशंका जताई है और कहा कि इस दौरान रोजाना 1.50 लाख लोग संक्रमित मिल सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हालांकि देश में ओमिक्रॉन के अब तक 213 मामलों की ही पुष्टि की है, लेकिन गैर सरकारी आंकड़े करीब 230 तक पहुंच गए हैं।

इनमें से 90 मरीजों को छुट्टी मिल चुकी है। सरकार ने महाराष्ट्र में अब तक 54 मामले की पुष्टि की है, जबकि राज्य सरकार ने यहां 65 मामले बताए हैं। उधर, ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने क्रिसमस सहित नव वर्ष की पार्टियों पर रोक लगा दी है।

सुपर मॉडल से तीसरी लहर का अनुमान
आईआईटी कानपुर और हैदराबाद के दो विशेषज्ञों ने सुपर मॉडल ‘सूत्र’ के जरिये अनुमान लगाया है कि ओमिक्रॉन स्वरूप की वजह से देश में दो महीने बाद कोरोना की तीसरी लहर देखने को मिल सकती है। कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल और आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने बताया कि सबसे खराब स्थिति के दौरान फरवरी में रोजाना संक्रमण के नए मामलों की संख्या 1.5 लाख से 1.8 लाख हो सकती है। यह तभी हो सकता है जब ओमिक्रॉन वैरिएंट टीकाकरण या संक्रमित होने के बाद बनी इम्युनिटी को कम या निष्क्रिय करता है। हालांकि मार्च से ओमिक्रॉन के मामले घटने लगेंगे, लेकिन चिंतित होने की बजाय सावधान होने की जरूरत है।

बंगाल में दो और मामले
पश्चिम बंगाल में ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य में विदेश से लौटे दो शख्स ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही यहां ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या अब बढ़कर तीन हो गई है।
दिल्ली : सीएम आज करेंगे समीक्षा बैठक
राजधानी में बढ़ते कोरोना के नए मामलों के बीच संभावित तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज समीक्षा बैठक करेंगे। उन्होंने बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे दिल्ली सचिवालय में संबंधित मंत्रियों व अधिकारियों की बैठक बुलाई है। बैठक में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर वह तैयारियों का जायजा लेंगे।

इस दौरान अधिकारियों व मंत्रियों के साथ अस्पताल बेड, ऑक्सीजन, दवाईयां व होम आइसोलेशन की तैयारियों को लेकर भी समीक्षा की जाएगी। गौरतलब है कि दिल्ली में लगातार कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है। बीते एक दिन में कोरोना के नए 125 मामले मिले हैं, वहीं, कोरोना से शून्य मौत रिकॉर्ड हुई है।
नवोदय विद्यालय के 29 छात्र संक्रमित
नदिया जिले स्थित नवोदय विद्यालय में 29 विद्यार्थी संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी आवासीय स्कूल के नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्र है।

चीन में लॉकडाउन की वापसी
चीन ने शिआन शहर में आधी रात से बेमियादी लॉकडाउन लगा दिया है। इससे करीब 1.30 करोड़ लोगों पर असर होगा।
पंजाब में अब टीका नहीं तो वेतन नहीं
पंजाब सरकार ने अगले महीने से बिना वैक्सीन सर्टिफिकेट के वेतन नहीं देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने कहा है कि सरकारी कर्मचारियों को वेतन पाने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र पंजाब सरकार के जॉब पोर्टल पर अपलोड करना होगा। ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए राज्य ने ये सख्त कदम उठाए हैं, ताकि लोग टीका लगवाने के लिए प्रेरित हों।

वहीं, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक नहीं ली है, उन्हें 1 जनवरी से सार्वजनिक स्थलों पर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा महाराष्ट्र में भी स्कूलों को बंद करने पर विचार किया जा रहा है।

डिम्पल यादव और बेटी संक्रमित
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव व बेटी संक्रमित हो गई हैं। डिम्पल ने ट्वीट किया, वह टीके की दोनों खुराक ले चुकी हैं और उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश को फोन कर दोनों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

 

यह भी पढ़ें-  School College Reopen: स्कूल-कालेज सहित दूसरे शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की तैयारी, शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों के साथ शुरू की चर्चा
Show More

Related Articles

Back to top button