JOBSPopular Newsजरा हट केराष्ट्रीय

Investment Schemes: long term investment के लिए ये स्कीम्स हैं काफी खास, मैच्योरिटी पर देंगी बंपर रिटर्न

Investment Schemes म्यूचुअल फंड एसआईपी इसी वजह से ज्यादातर लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करते हैं।

long term investment अपने भविष्य को लेकर हम सभी लोग चिंतित रहते हैं। इसी वजह से ज्यादातर लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करते हैं। हालांकि, निवेश अगर योजनाबद्ध ढंग से नहीं किया जाए, तो व्यक्ति के पैसे डूब भी सकते हैं। ऐसे में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको हमेशा रिसर्च करनी चाहिए। अगर आप भी अपने या अपने सगे संबंधियों के भविष्य को ध्यान में रखकर निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं,

तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन स्कीम्स के बारे में बताने वाले हैं। यहां निवेश करके आप लॉन्ग टर्म में एक बंपर रिटर्न पा सकते हैं। मैच्योरिटी के बाद आपको जो पैसा मिलेगा उसको आप अपनी बेटी की शादी, बच्चों की पढ़ाई लिखाई या अन्य क्षेत्रों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इन पैसों को आप अपने भविष्य के लिए भी बचा कर रख सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन स्कीम्स के बारे में, जहां से आपको मैच्योरिटी के समय बंपर रिटर्न मिलता है।

How Can Business: कम निवेश में शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार से ज्यादा की कमाई

Investment Schemes म्यूचुअल फंड एसआईपी

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए म्यूचुअल फंड का एसआईपी सबसे बढ़िया विकल्प है। हालांकि, म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के आधीन जरूर आते हैं। वहीं इन पर मिलने वाला रिटर्न भी शानदार होता है। आप विशेषज्ञों की सलाह लेकर किसी भी अच्छे म्यूचुअल फंड में लॉन्ग टर्म के लिए अपना एसआईपी करवा सकते हैं। लॉन्ग टर्म में म्यूचुअल फंड से आपको शानदार रिटर्न मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने जरूरी कार्यों के लिए कर सकते हैं।

Investment Schemes पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आपको हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश करना होगा। आपको ये राशि कुल 10 सालों तक जमा करनी होगी। 10 साल बाद आपको कुल 5.8 प्रतिशत के इंटरेस्ट रेट के साथ 16 लाख 28 हजार रुपये मिलेंगे। लॉन्ग टर्म को ध्यान में रखकर ये स्कीम भी काफी अच्छी है।

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको सालाना 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगी। इस स्कीम में सालाना आधार पर आपके ब्याज की गणना की जाएगी। एक बार जब आपके निवेश की अवधि पूरी हो जाएगी। उसके बाद ब्याज सहित पूरे अमाउंट को आपको सौंप दिया जाएगा। इसमें आप न्यूनतम 1 हजार रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है। इस स्कीम में निवेश की अवधि 5 साल है।

Show More

Related Articles

Back to top button