HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Indian Railways/IRCTC ट्रेनों में एक बार फिर उस सुविधा की शुरुआत, जिसका था काफी समय से इंतजार

Indian Railways/IRCTC ट्रेनों में एक बार फिर उस सुविधा की शुरुआत, जिसका था काफी समय से इंतजार

Indian Railways/IRCTC: ट्रेनों में एक बार फिर उस सुविधा की शुरुआत होने वाली है, जिसका हम सबको काफी समय से इंतजार था. भारतीय रेलवे अब ट्रेनों में यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरोल किट मुहैया (Railways Blanket-Pillow Facility) कराएगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा चुनिंदा ट्रेनों में ही उपलब्ध होगी. इस किट में दैनिक उपयोग की सामग्री होगी. रेलवे ने यह काम ठेकेदारों को सौंपा है, जिसके कर्मचारी इन किट को ट्रेनों में बेचेंगे. कोविड 19 महामारी से पहले रेलवे कंबल और तकिए उपलब्ध कराता था. हालांकि, जब ट्रेन सेवा फिर से शुरू हुईं तो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इसे बंद करना पड़ा. न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरोल किट मुहैया कराई जाएंगी. उदाहरण के लिए, मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, स्वर्ण मंदिर मेल और पश्चिम एक्सप्रेस कुछ ऐसी ट्रेनें हैं, जिनमें यह सुविधा उपलब्ध होगी. इस सेवा के लिए यात्रियों को 150 रुपये देने होंगे. बैग में टूथपेस्ट, मास्क और एक कंबल होगा.

जानिये क्या-क्या होगा किट में? 

कुल कीमत रु 150.00

2. ब्लैंकेट ग्रे/ब्लू

3. इन्फ्लेटेबल एयर पिलो व्हाइट

4. तकिया कवर सफेद

5. चेहरा तौलिया/नैपकिन सफेद

6. तीन फेस मास्क

डिस्पोजेबल बेडरोल किट की कीमत जोन के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. कुछ जोन में टूथपेस्ट और सैनिटाइजर भी किट में दिया जा रहा है, जबकि अन्य में सिर्फ कंबल, तकिए और चादरें दी जा रही हैं. ट्रेन में तीन तरह के डिस्पोजल बेडरोल किट मिलेंगे. एक किट में एक कंबल, चादर, तकिया और उसका कवर, डिस्पोजेबल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, बालों का तेल, कंघी, सैनिटाइज़र पाउच, साबुन और टिशू पेपर होगा. इस किट की कीमत 300 रुपये निर्धारित की गई है, जबकि अगर कोई व्यक्ति केवल कंबल खरीदना चाहता है तो 150 रुपये शुल्क लिया जाएगा.

पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनों में कम से कम दो लोग सवार होंगे और वे डिस्पोजेबल बेडरोल बेचेंगे. ये कर्मचारी इन पैकेटों को न्यूनतम 150 रुपये प्रति पैकेट की दर से बेचेंगे.

यह भी पढ़ें-  Third wave of Corona कोरोना की तीसरी लहर भारत मे दम तोड़ रही ?
Show More

Related Articles

Back to top button