HOME

Indian Railways Job संघ लोक सेवा आयोग द्वारा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) में की जाएगी भर्ती

Indian Railways Job संघ लोक सेवा आयोग द्वारा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) में की जाएगी भर्ती

Indian Railways Job संघ लोक सेवा आयोग द्वारा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) में भर्ती की जाएगी।

यूपीएससी और डीओपीटी के परामर्श से रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती यूपीएससी द्वारा वर्ष 2023 से आयोजित की जाने वाली विशेष रूप से डिजाइन परीक्षा प्रणाली के माध्यम से की जाएगी।

आईआरएमएसई दो स्तरीय परीक्षा होगी- जिसमें एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा, तथा इसके बाद एक मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित होगा। मुख्य परीक्षा में पारंपरिक निबंधात्मक टाइप के 4 पेपर शामिल होंगेः

क्वालिफाइंग पेपर्स:

पेपर ए 300 अंकों का होगा, जो संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल भाषाओं में से उम्मीदवार द्वारा चुनी जाने वाली भारतीय भाषाओं में से एक रहेगा । दूसरा पेपर-बी अंग्रेजी भाषा का रहेगा तथा यह भी 300 अंकों का रहेगा ।

मेरिट के लिए पेपर्स:

वैकल्पिक विषय के 250-250 अंकों के दो प्रश्न पत्र रहेंगे ।

पर्सनलिटी टेस्ट:

व्यक्तित्व परीक्षण – 100 अंकों का रहेगा ।

निम्न में से उम्मीदवारों को केवल एक वैकल्पिक विषय का चयन करना है

सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग, वाणिज्य और लेखा।

उक्त अर्हक प्रश्नपत्रों और वैकल्पिक विषयों का पाठ्यक्रम सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के समान ही होगा।

योग्यता पत्रों और वैकल्पिक विषयों (प्रश्न पत्रों और उत्तर लिखने के लिए) भाषा माध्यम और स्क्रिप्ट सिविल सेवा परीक्षा (मुख्य) परीक्षा के समान ही होंगे। विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा और प्रयासों की संख्या सीएसई के समान ही होगी।

न्यूनतम शैक्षिक योग्यता

 

इंजीनियरिंग में डिग्री/वाणिज्य/ चार्टर्ड एकाउंटेंसी में डिग्री, भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा निगमित विश्वविद्यालय या संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित अन्य शैक्षणिक संस्थान या धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय के रूप में घोषित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की।

यूपीएससी पर आईआरएमएसई (संख्या 150) के लिए एक इंडेंट रखा जा रहा है जिसमें चार विकल्पों में से सिविल (30) मैकेनिकल (30) इलेक्ट्रिकल (60) और वाणिज्य और लेखा (30) संख्या शामिल होंगी ।

परिणामों की घोषणा

यूपीएससी मेरिट के क्रम में चार विषयों से अंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवारों की एक सूची तैयार और घोषित करेगा।

चूंकि प्रस्तावित परीक्षा योजना में आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए सिविल सेवा (पी) परीक्षा का उपयोग करने की परिकल्पना की गई है और आगे आईआरएमएसई के लिए सामान्य योग्यता वाले भाषा के प्रश्नपत्रों और सीएसई के कुछ वैकल्पिक विषयों के प्रश्नपत्रों की परिकल्पना की गई है, प्रारंभिक भाग और मुख्य लिखित दोनों इन दोनों परीक्षाओं का एक हिस्सा एक साथ आयोजित किया जाएगा। भारतीय रेलवे प्रबन्धन सेेवा परीक्षा (आईआरएमएसइ) को सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) के साथ-साथ अधिसूचित किया जाएगा।

वर्ष 2023 के लिए यूपीएससी की परीक्षा के वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार, सिविल सेवा (पी) परीक्षा – 2023 को क्रमशः 01.02.2023 और 28.05.2023 को अधिसूचित और आयोजित किया जाना निर्धारित है। चूँकि CSP परीक्षा – 2023 का उपयोग IRMS (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए भी किया जाएगा, IRMS परीक्षा -2023 को उसी कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचित किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button