Corona newsHOMEराष्ट्रीय

Omicron Alert Night Curfew क्रिसमस और नए साल से पहले देश में लगने लगीं पाबंदियां

Omicron Alert Night Curfew क्रिसमस और नए साल से पहले देश में लगने लगीं पाबंदियां

Omicron Alert Night Curfew क्रिसमस त्योहार और नए साल की दस्तक के साथ ही देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट की दहशत बढ़ती जा रही है। हालांकि कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं, लेकिन बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन Omicron के मामले रफ्तार पकड़ रहे हैं। कई राज्यों ने इसे लेकर सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। गुजरात में रात्रि कर्फ्यू Night Curfew बढ़ा दिया गया है। जानिए बाकी राज्यों की क्या स्थिति है।

गुजरात में बढ़ाया गया रात्रि कर्फ्यू 
गुजरात ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को राज्य के 8 प्रमुख शहरों में 31 दिसंबर तक रात्रि कर्फ्यू बढ़ा दिया है। अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में साल के अंत तक यानी 31 दिसंबर 2021 की रात तक रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। कर्फ्यू का समय रात एक बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

सरकार ने नागरिकों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन किया जाए क्योंकि राज्य में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात में रविवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के चार नए मामले पाए गए, जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 11 पहुंच गई है।

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक मामले 
देश में महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। यहां अभी तक ओमिक्रॉन के 40 मामले सामने आ चुके हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में इस साल भी क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टियों का मजा किरकिरा हो सकता है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) सतर्क हो गई है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बीएमसी ने क्रिसमस, न्यू ईयर की पार्टियों सहित होटलों, रेस्टोरेंट, भीड़भाड़ वाली जगहों ( मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ इंडिया, समुद्र तटों) व मॉल्स में भीड़भाड़ पर नजर रखने का फैसला किया है।

क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान बीएमसी हर वार्ड में टीम करेगी जो कोरोना प्रोटोकॉल पर नजर रखेगा। यदि कहीं कोरोना नियमों का उल्लंघन होता है तो यह टीम उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी। बीएमसी आयुक्त आईएस चहल ने कहा है कि इस दौरान जो लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चहल ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरियंट तेजी से फैल रहा है। मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर न आए इसके लिए लोगों को नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि शादी समारोह व सामाजिक समारोहों में कोरोना नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है और वहां भीड़ जमा हो रही है।

होटल और समुद्री किनारों पर विशेष नजर
बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि क्रिसमस व न्यू ईयर के दौरान हमें होटलों, रेस्टोरेंट व समुद्र तटों पर विशेष रूप से नजर रखने का आदेश मिला है। इसके लिए एक स्पेशल टीम का गठन किया जाएगा जो खासतौर से होटलों व रेस्टोरेंट पर नजर रखेगी। यदि शिकायत मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली में सोमवार को ओमिक्रॉन के चार मामले 
राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से अपने पांव पसार रहा है। सोमवार को दिल्ली में ओमिक्रॉन के एक साथ चार मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 26 हो गई है। बताया जा रहा है कि यह चारों मरीज दिल्ली के निजी अस्पताल मैक्स में भर्ती हैं। हालांकि चिंताजनक खबरों के बीच राहत की बात ये है कि कुल 26 मरीजों में से 12 ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं 14 का इलाज अभी जारी है।

कर्नाटक में खास सतर्कता 
कर्नाटक में ओमिक्रॉन को लेकर पहले ही सतर्कता बरती जा रही है। सीएम बीएस बोम्मई के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार ने राज्य में विशेष रूप से दक्षिण कन्नड़, मदिकेरी, चामराजनगर और मैसूर जैसे सीमावर्ती जिलों में कड़ी सावधानियां लागू की हैं। प्रतिदिन परीक्षणों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम ने कहा था कि स्वास्थ्य मंत्री अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे, जिसका परिणाम मेरे साथ साझा किया जाएगा, जिसके बाद हम वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कुछ निर्णय लेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री बोले, ओमिक्रॉन का सामना करने को तैयार 
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि भारत कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का सामना करने के लिए तैयार है। अगले दो महीनों में टीका उत्पादन की क्षमता 45 करोड़ खुराक प्रति माह होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि किसी भी संकट से निपटने के लिए दवाओं और ऑक्सीजन का बफर स्टॉक किया गया है और राज्यों को 48 हजार वेंटिलेटर वितरित किए गए हैं।

देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए मंडाविया ने बताया कि देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत 88 फीसदी पात्र आबादी को टीके की पहली और 59 फीसदी को दोनों खुराकें लगाई जा चुकी हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में अब तक इससे संक्रमण के 161 मामलों की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्र इससे निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

कहां कितने मामले 
महाराष्ट्र – 54
दिल्ली – 28
तेलंगाना – 20
राजस्थान – 17
केरल – 15
कर्नाटक – 14
उत्तर प्रदेश – 02
गुजरात – 14
प. बंगाल – 01
चंडीगढ़- 01
आंध्र प्रदेश – 01
तमिलनाडु- 01

यह भी पढ़ें-  School Reopen News तमाम छूट के बावजूद यहां बन्द रहेंगे स्कूल
Show More

Related Articles

Back to top button