HOMEMADHYAPRADESH

IRCTC MST Ticket मासिक सीजन टिकट अभी भी बंद, शुरू होने की उम्मीद बढ़ी

IRCTC MST Ticket मासिक सीजन टिकट अभी भी बंद, शुरू होने की उम्मीद बढ़ी

IRCTC MST Ticket कोरोना संकट के नाम पर रेलवे ने मासिक पास MST Ticket की सुविधा बंद कर रखा है,जबकि सभी बड़ी ट्रेने पहले की तरह सामान्य होकर चल रही है। इसके कारण पिछले दो साल से बिलासपुर डिवीजन और जोन में करीब 17 हजार, रायपुर के करीब छह हजार और भिलाई के दो हजार यात्रियों की जेब ढीली हो रही है। प्रदेश में यह आकंड़ा 30 हजार से अधिक है।

यात्रियों को हर महीने 16 सौ रुपये अधिक खर्च कर ट्रेनों में सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है।अकेले रायपुर में छह हजार यात्रियों के हिसाब से अब तक पांच करोड़ रुपये अधिक पैसा खर्च करके मासिक पासधारियों को सफर करना पड़ा है। हाल ही में रेलवे सलाहकार समिति ने भी मासिक पास की बंद की गई सुविधा फिर से शुरू करने का प्रस्ताव रेल मंडल के अधिकारियों को दिया था।

अधिकारियो का कहना है कि मासिक पास की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास लंबित है। फिलहाल इसे लेकर कोई निर्देश नहीं आए है।वर्तमान में रायपुर रेलवे स्टेशन से 90 फीसद ट्रेने पटरी पर दौड़ रही है। पिछले करीब डेढ़ साल से स्पेशल के नाम पर सभी ट्रेनों को चलाया जा रहा था और सामान्य किराए में भी बढ़ोतरी की गई है।

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना संकटकाल से पहले तक रायपुर रेलवे स्टेशन से रोजाना छह हजार मासिक पासधारी यात्री अलग-अलग ट्रेनों से यात्रा कर इसकालाभ उठाते आ रहे थे।पासधारी यात्रियों से ट्रेन टिकट का किराया आधी दर पर लिया जाता है, स्टेशन के मासिक पास काउंटर में पासधारी यात्रियों से रोज 50 हजार रुपए और महीने में 15 लाख रुपए की कमाई होती थी। लेकिन कोरोना काल में मासिक पास जारी करना रेलवे प्रशासन ने बंद कर रखा है।ऐसे हालात में बिना मासिक पास के यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों के बढ़े हुए किराया देकर सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। मासिक पास का लाभ नहीं मिलने के कारण अब तक छह हजार यात्रियों को करीब पांच करोड़ रुपये से अधिक किराया देना पड़ा है।

रेल मंडल के अधिकारियों ने कहा कि बिलासपुर रेलवे जोन मुख्यालय को पत्र लिखकर यात्रियों और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों द्वारा लगातार मासिक पास की सुविधा फिर से शुरू करने की मांग से अवगत कराया गया है। फिलवक्त जोन और रेलवे बोर्ड से जैसा निर्देश मिलेगा उसका पालन किया जाएगा

यह भी पढ़ें-  SC-ST को पदोन्नति में आरक्षण, बनी रहेगी मौजूदा स्थिति, जानिए आगे क्या होगा, SC ने नही दिया कोई आदेश
Show More

Related Articles

Back to top button