Corona newsHOME

WHO ने चेताया, कहा काफी तेजी से फैल रहे ओमिक्रोन वैरियंट संक्रमण के मामले

WHO ने चेताया, कहा काफी तेजी से फैल रहे ओमिक्रोन वैरियंट संक्रमण के मामले

Advertisements

WHO स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को कहा कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरियंट डेल्टा की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है और सामुदायिक प्रसारण वाले क्षेत्रों में ओमिक्रोन के मामले 1.5 से 3 दिनों में दोगुने हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा कि चूंकि पिछले महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में पहली बार ओमिक्रोन वैरियंट का पता चला था, इसलिए दुनिया भर के 89 देशों में नए संस्करण की सूचना मिली है।

WHO डब्ल्यूएचओ ने एक अपडेट में कहा कि ओमिक्रोन उच्च स्तर की जनसंख्या प्रतिरक्षा वाले देशों में तेजी से फैल रहा है। इसके बारे में अभी भी बहुत कुछ ज्ञात नहीं है, जिसमें बीमारी की गंभीरता भी शामिल है। इससे टीकाकरण और पहले से मौजूद एंटीबॉडी कैसे प्रभावित होती है, इसे समझने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है। अभी सीमित उपलब्ध डेटा हैं, और ओमिक्रोन के लिए टीके की प्रभावकारिता या प्रभावशीलता पर कोई प्रमाण नहीं है।

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी कि मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि कुछ जगहों पर अस्पतालों पर दबाव बढ़ सकता है। “यूके और दक्षिण अफ्रीका में अस्पतालों में वृद्धि जारी है, और तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए, यह संभव है कि कई मामले और आ जाएं। इस बीच, डब्ल्यूएचओ ने इसके आगे प्रसार को रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों के तत्काल पैमाने पर जोर दिया।

डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक, पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, अब हमें स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों के साथ ओमिक्रोन के प्रसार को रोक सकते हैं और रोकना चाहिए। सिंह ने कहा, “अब तक हम जो जानते हैं, उससे ओमिक्रोन डेल्टा वैरियंट की तुलना में तेजी से फैलता प्रतीत होता है, जिसे पिछले कई महीनों में दुनिया भर में मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया

यह भी पढ़ें-  Jio 5G देश के 1000 शहरों में लॉन्च होगा 5G, जानिए किन इलाकों में सबसे पहले मिलेगी कनेक्टिवटी
Show More

Related Articles

Back to top button