HOMEराष्ट्रीय

7th pay commission DA पीएम मोदी के जन्मदिन पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी!

7th pay commission पीएम मोदी के जन्मदिन पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलेगा?

7th pay commission पीएम मोदी के जन्मदिन आज 17 सितंबर पर केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार मंहगाई भत्ते DA तथा एरियर्स की घोषणा कर सकती है। मतलब केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को बड़ा तोहफा मिलेगा? यही नहीं कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली को लेकर भी कर्मचारी संगठनों की मांग मानी जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार मंहगाई बढोत्तरी के हिसाब से मंहगाई भत्ता दिया जाता है। इसे लेकर तमाम कयास पिछले कुछ माह से चल रहे हैं लेकिन अब सब साफ हो गया है। मंहगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ेगा। केबिनेट की बैठक में भी यह मामला आया था।

इंतजार की घड़ियां समाप्त होने वाली हैं

साफ है कि सब कुछ ठीक रहा तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और महंगाई राहत का उनका इंतजार(Wait) इसी महीने खत्म हो जाएगा। और उन्हें उन्हें नवरात्रि के पहले ही डीए(DA) और डीआर(DR) वृद्धि का उपहार मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक सरकार इस बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. नवरात्र से पहले भारी भरकम भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों(Central Employees) और पेंशनभोगियों(Pensioners) के लिए अच्छी खबर(Good News) है। 

AICPI इंडेक्स के आधार पर डीए में होता है बढ़ोतरी 

फरवरी से एआईसीपीआई इंडेक्स(AICPI Index) में उछाल जारी है। जनवरी 2022 में AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 125.1 था, जो फरवरी में घटकर 125 हो गया। जबकि मार्च में यह 126 अंक पर पहुंच गया था। उसके बाद अप्रैल में यह बढ़कर 127.7 के स्तर पर पहुंच गया। मई में यह 129 अंक पर पहुंच गया, जून में यह 129.2 अंक पर पहुंच गया। इससे उम्मीद जगी है कि केंद्रीय कर्मचारियों(Central Employees) का डीए 4 फीसदी तक बढ़ सकता है.

कर्मचारियों को इतना होगा फायदा

सातवें वेतन आयोग(7th Pay Commission) में न्यूनतम मूल वेतन(Minimum Basic Pay) 18,000 रुपये और कैबिनेट सचिव स्तर पर 56,900 रुपये है। 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपये के मूल वेतन पर डीए(DA) में कुल 6840 रुपये सालाना की बढ़ोतरी होगी. टोटल डीए(Total DA) 720 रुपये प्रति माह बढ़ेगा। 56,900 रुपये के उच्चतम मूल वेतन ब्रैकेट में, वार्षिक महंगाई भत्ते में कुल वृद्धि 27,312 रुपये होगी। इस पे ब्रैकेट में आने वालों को 34 प्रतिशत की तुलना में 2276 रुपये अधिक मिलेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button