HOME

LPG Subsidy Latest Update सब्सिडी के लिए चक्कर नहीं लगाना होगा, घर बैठे करें ये काम

LPG Subsidy Latest Update सब्सिडी के लिए चक्कर नहीं लगाना होगा, घर बैठे करें ये काम

LPG Subsidy Latest Update: एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी (LPG Subsidy) अगर आपको अभी भी नहीं मिल रही है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको गैस एजेंसी के चक्कर भी नहीं काटने होंगे. घर बैठे एक छोटा सा काम कर लेंगे, तो आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी के पैसे आने लगेंगे. शहर हो या गांव, हर जगह रहने वाला उपभोक्ता ऐसा कर सकता है.

आज देश की अधिकांश आबादी लिक्विफाईड पेट्रोलियम गैस (LPG) पर खाना पका रही है. सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वालों के लिए ‘उज्ज्वला योजना’ (Ujjwala Yojana) की शुरुआत की है और करोड़ों लोगों को एलपीजी सिलिंडर (LPG Cylinder) मुफ्त में उपलब्ध करायी है. एपीएल श्रेणी के लोगों को एलपीजी पर सब्सिडी दी जाती है.

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान सरकार ने एलपीजी पर सब्सिडी (LPG Subsidy News) देना बंद कर दिया था. अब जबकि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट आयी है, सरकार ने सब्सिडी देना भी शुरू कर दिया है. यदि आपके खाते में अब भी सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है, तो आपको छोटा-सा काम करना होगा और सब्सिडी का पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर होने लगेगा. हर बार गैस बुक कराने पर.

आधार कार्ड से एलपीजी को ऐसे जोड़ें

  • डेस्क टॉप, लैपटॉप या मोबाईल पर वेब ब्राउजर खोलें
  • आधार कार्ड की वेबसाइट पर जायें. आधार कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट यूआईडीएआई (UIDAI) को ओपन करें. रेजिडेंट सेल्फ सीडिंग के होम पेज पर जाएं.
  • अपने एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कनेक्शन प्रदाता कंपनी का नाम लिखें.
  • अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं, तो आईओसीएल (Indian Oil Corporation Limited) का चयन करें.
  • भारत गैस का कनेक्शन है, तो आप बीपीसीएल (Bharat Petroleum Corporation Limited) का चयन करें.
  • अब आप अपना एलपीजी उपभोक्ता नंबर दर्ज करें.
  • अब आपसे जो जानकारियां मांगी जा रही हैं, उसे दर्ज करें. यहां आपसे मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, आपका आधार नंबर आदि मांगा जायेगा. ये सारी सूचनाएं दर्ज करने के बाद अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप सबमिट बटन दबायेंगे, एक ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल पर आ जायेगा.
  • अब आप ओटीपी दर्ज करें और सबमिट कर दें.
  • इतना करने के बाद आपका रसोई गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक हो जायेगा और आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी के पैसे आने लगेंगे.

मिस्ड कॉल से लें एलपीजी कनेक्शन

भारत में एक जमाना ऐसा भी था, जब रसोई गैस का कनेक्शन (LPG Connection) लेने के लिए पैरवी करवानी पड़ती थी. महीनों इंतजार करना पड़ता था. गैस एजेंसी के चक्कर काटने पड़ते थे. लोग परेशान हो जाते थे. लेकिन, अब ऐसा नहीं है. स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है. अब आसानी से लोगों को एलपीजी कनेक्शन मिल जाता है. अब तो मिस्ड कॉल (Missed Call) करके आप गैस कनेक्शन ले सकते हैं.

इंडेन के कनेक्शन के लिए करें मिस्ड कॉल

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अगस्त 2021 में कहा था कि अगर किसी को गैस कनेक्शन लेना है, तो वह मिस्ड कॉल के जरिये आसानी से एलपीजी कनेक्शन ले सकता है. इसके लिए बाकायदा कंपनी ने एक नंबर 8454955555 भी सार्वजनिक किया था.कहा था कि गैस कनेक्शन के लिए लोग इस पर मिस्ड कॉल करेंगे. इसके बाद कंपनी के लोग उनसे संपर्क करेंगे. आधार और पता के जरिये नया LPG गैस कनेक्शन देगी

यह भी पढ़ें-  Covid Positive Students 23 स्कूली बच्चे कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप
Show More

Related Articles

Back to top button