HOMEज्ञानराष्ट्रीयशहर

CDS Of India Mukund Naravane: थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को बनाया गया चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष

CDS Of India Mukund Naravane थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीएससी) के अध्यक्ष पद का प्रभार सौंपा गया है।

CDS Of India Mukund Naravane थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीएससी) के अध्यक्ष पद का प्रभार सौंपा गया है। सीएससी के अध्यक्ष का पद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से रिक्त था। इस घटनाक्रम से अवगत अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।नरवणे को तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ होने के कारण इस पद का प्रभार दिया गया है।

इससे इस संभावना को और बल मिला है कि जनरल नरवणे औपचारिक रूप से देश के अगले सीडीएस बनाए जा सकते हैं। देश में सीडीएस का पद गठित किए जाने से पहले तीनों सेना प्रमुखों में से सबसे वरिष्ठ को ही चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष बनाया जाता था। सीएससी की मंगलवार को बैठक हुई थी जिसमें जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और 11 अन्य सैन्यकर्मियों के निधन पर शोक जताया गया।भारतीय वायुसेना के चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 30 सितंबर और 30 नवंबर को अपने-अपने पद संभाले थे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के पद से पहले, तीन सेवा प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ, चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष हुआ करते थे।

दुर्घटना में जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने बुधवार को बेंगलुरु के एक सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया। इस बीच, जनरल नरवणे ने रॉयल सऊदी सशस्त्र बलों के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल फहद बिन अब्दुल्ला अल-मुतायर के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। सेना ने कहा कि उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की।

 

यह भी पढ़ें-  MPPEB Group 05 RESULT - ग्रुप 5 भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक
Show More

Related Articles

Back to top button