HOMEMADHYAPRADESH

MP panchayt Chunav: पंचायत चुनाव वाले कार्यालय शनिवार को खुले रहेंगे

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से संबंधित कार्यालय शनिवार को खुले रहेंगे

Advertisements

मध्यप्रदेश में फिलहाल शनिवार को सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे। विशेष तौर पर वे कार्यालय जो चुनाव से सम्बंधित हैं। दरअसल MP में कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए शनिवार और रविवार को शासकीय कार्यालय बंद रहते हैं  अब पंचायत चुनाव के उम्मीदवार शनिवार के दिन भी नामांकन फॉर्म जमा कर सकते हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने जानकारी दी है कि पंचायत निर्वाचन के तहत अवकाश के दिन शनिवार को भी नाम निर्देशन- पत्र लिए जाएंगे। इस संबंध में सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन के प्रथम और द्वितीय चरण के लिए 13 दिसंबर से नाम निर्देशन-पत्र भरे जा रहे हैं। नाम निर्देशन- पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर है।

पंचायत निर्वाचन 2021-22 में प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 15 दिसम्बर को 887 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन-पत्र जमा किए। इनमें 386 महिला अभ्यर्थी और 2 अन्य अभ्यर्थी के नाम निर्देशन-पत्र हैं। अभी तक कुल 1166 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत किया है, जिनमें से 645 पुरुष और 519 महिला तथा 2 अन्य अभ्यर्थी शामिल हैं।
सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री बी.एस. जामोद ने बताया है कि शाम 6 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 दिसम्बर को जिला पंचायत सदस्य के लिये 15, जनपद पंचायत सदस्य के लिये 58, सरपंच पद के लिये 596 और पंच पद के लिये 218 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन-पत्र जमा किया है।
अभी तक जिला पंचायत सदस्य के लिए 23, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 73, सरपंच पद के लिये 821 और पंच पद के लिये 249 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत किया है।

पंचायत चुनाव कार्यक्रम

प्रथम और द्वितीय चरण के लिये नाम निर्देशन-पत्र 20 दिसम्बर तक भरे जायेंगे। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 21 दिसम्बर को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 23 दिसम्बर को होगा। प्रथम चरण का मतदान 6 जनवरी और द्वितीय चरण का मतदान 28 जनवरी, 2022 को सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा।
प्रथम चरण में 85 विकासखण्ड की 6,285 ग्राम पंचायतों और द्वितीय चरण में 110 विकासखण्ड की 8015 ग्राम पंचायतों के लिये नाम निर्देशन-पत्र लिये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें-  Game Kharido: गेम खेलने के लिए कंपनियां जल्द आपको देंगी पैसे
Show More

Related Articles

Back to top button