HOMEज्ञान

SBI ग्राहक जा रहे हैं ATM से नगदी लेने तो जरूर पढ़ें यह खबर, बदल गए कुछ नियम

SBI ग्राहक जा रहे हैं ATM से नगदी लेने तो जरूर पढ़ें यह खबर, बदल गए कुछ नियम

Advertisements

SBI के ग्राहकों के लिए यह काम की खबर है। अब अगली बार आप ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। अब नगद निकासी को लेकर नियम बदल गए हैं। बैंक ने यह बदलाव सुरक्षा को लेकर किया है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को एटीएम धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक OTP आधारित नकद निकासी सिस्‍टम लेकर आया है। इसके पीछे बैंक का लक्ष्य अपराधों को कम करना है।

 

नई व्‍यवस्‍था के तहत अब एटीएम से ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली के तहत, बैंक एक अतिरिक्त सुरक्षा ब्रैकेट प्रदान करेगा जिसके कारण एटीएम से नकदी निकालने वाले खाताधारकों को उनके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। एटीएम से ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली के तहत, बैंक एक अतिरिक्त सुरक्षा ब्रैकेट प्रदान करेगा जिसके कारण एटीएम से नकदी निकालने वाले खाताधारकों को उनके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। एटीएम कार्ड धारक ओटीपी सत्यापित करने के बाद ही राशि निकाल सकेंगे। इस नए फैसले की घोषणा बैंक ने 24 अक्टूबर को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर की थी।

1. आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

2. ओटीपी एक चार अंकों की संख्या है जो यूजर्स को एक ही समय के लिए लेन-देन के लिए प्रमाणित करती है।

3. यह एसबीआई कार्ड धारकों को अनाधिकृत एटीएम नकद निकासी से बचाएगा।

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, यह एक चौथाई बाजार हिस्सेदारी के साथ देश का सबसे बड़ा बैंक है। एसबीआई ने अपनी 11 सहायक कंपनियों, यानी एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, एसबीआई म्यूचुअल फंड, एसबीआई कार्ड, आदि के माध्यम से व्यवसायों में सफलतापूर्वक विविधता लाई है। इसने विश्व स्तर पर अपनी उपस्थिति का प्रसार किया है और 32 विदेशी देशों में 233 कार्यालयों के माध्यम से समय क्षेत्रों में काम करता है।

जनवरी से सक्रिय है सुविधा

यह ध्यान देने की जरूरत है कि यह एसबीआई के एटीएम से 10,000 रुपये और उससे अधिक की निकासी पर लागू है। साथ ही यह सुविधा पिछले साल जनवरी से सक्रिय है। एसबीआई से संबंधित किसी भी प्रश्न और संदेह के मामले में, ग्राहक एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  JioPhone Recharge/Free Plans जियो का कौन सा प्लान आपको पड़ेगा सस्ता
Show More

Related Articles

Back to top button