HOMEराष्ट्रीय

Indian Railway News: इन 20 रेलगाड़ियों में शुरू हो रही अनारक्षित टिकट पर यात्रा की सुविधा,

इन 20 रेलगाड़ियों में शुरू हो रही अनारक्षित टिकट पर यात्रा की सुविधा,

Advertisements

Indian Railway News: IRCTC Updates अगर आप भी भारतीय रेलवे में सामान्य यानी जनरल डिब्बों में अनारक्षित यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। 1 जनवरी 2022 से भारतीय रेलवे 20 रेलगाड़ियों में सामान्य श्रेणी में अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने की सुविधा दे रही है। यह लिस्ट उत्तर रेलवे की तरफ से जारी की गई है। आइए जानते हैं इन 20 रेलगाड़ियों के नाम, जिनमें अनारक्षित टिकट पर हो सकेगी यात्रा।

railway

 

कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
भले ही भारतीय रेलवे ने सामान्य श्रेणी के डिब्बे में अनारक्षित टिकट पर यात्रा शुरू करने का फैसला किया है, लेकिन लोगों को कोरोना के सभी नियमों का पालन करना होगा। मसलन लोगों को मास्क पहनना होगा, सैनिटाइजेशन का ध्यान रखना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग भी करनी होगी।

भारतीय रेलवे ने इसकी शुरुआत इसलिए की है, क्योंकि यात्रियों की तरफ से इसे शुरू किए जाने की मांग लगातार हो रही थी। दरअसल, आरक्षित टिकट महंगी पड़ती है, जिससे रोजाना यात्रा करने वालों का खर्च बढ़ गया था। इतना ही नहीं, आरक्षित टिकट की बुकिंग करने में रिजर्वेशन चार्ज भी देना पड़ रहा था और समय भी बहुत लगता था। अब अनारक्षित टिकट यानी चालू टिकट से ग्राहकों को राहत मिलेगी।

कोरोना के चलते बंद की गई थी ये सुविधा
जनरल टिकट यानी अनारक्षित टिकट पर यात्रा की सुविधा तो रेलवे में हमेशा से रही है, लेकिन कोरोना काल में भीड़ को कंट्रोल करने के लिए इसे बंद किया गया था। अनारक्षित टिकट होने की वजह से लोगों की भीड़ पर अंकुश लगा पाना मुश्किल होता था। अब जब कोरोना का असर कम हो रहा है तो रेलवे ने कुछ एहतियात बरतते हुए इसे फिर से शुरू करने का फैसला किया गया है। यही वजह है कि अभी इसे सिर्फ 20 ट्रेनों में शुरू किया गया है। अगर रेलवे को कुछ गड़बड़ी लगेगी तो वह इसे फिर से बंद कर सकता है या सब कुछ अच्छा रहने पर और ट्रेनों में भी यह सुविधा दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें-  Mumbai Fire: मुंबई के तारदेव इलाके की बिल्डिंग में भीषण आग, 28 लोग घायल, 7 की मौत
Show More

Related Articles

Back to top button