HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission Holi पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बड़ी खुशखबरी म‍िलने की उम्‍मीद

7th Pay Commission Holi पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बड़ी खुशखबरी म‍िलने की उम्‍मीद

7th Pay Commission Latest Update : होली से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बड़ी खुशखबरी म‍िलने की उम्‍मीद की जा रही है. सरकार की तरफ से महंगाई भत्‍ता (7th Pay Commission DA Hike) बढ़ाने का ऐलान क‍िया जा सकता है. मीड‍िया रिपोर्ट्स के अनुसार 16 मार्च को होने वाली केंद्रीय कैब‍िनेट की बैठक में इस पर घोषणा होने की उम्‍मीद है.

चर्चा के बीच लग सकती है मुहर

मीड‍िया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में 16 मार्च को केंद्रीय मंत्रिमंडल की होने वाली बैठक में केंद्र सरकार के कर्म‍ियों के ल‍िए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (Dearness Relief – DA) पर चर्चा के बीच इस पर मुहर लग सकती है. उम्‍मीद है क‍ि सरकार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 प्रत‍िशत तक की बढ़ोतरी कर सकती है.

बढ़कर 34% हो जाएगा महंगाई भत्ता

फ‍िलहाल महंगाई भत्‍ता 31 प्रत‍िशत है. 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद इसके 34 प्रत‍िशत किए जाने की उम्मीद है. सरकार की तरफ से यद‍ि यह फैसला ल‍िया जाता है तो इससे 50 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्म‍ियों और 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

1 जनवरी से होगा प्रभवी!

सरकार की तरफ से DA बढ़ाने पर फैसला ल‍िया जाता है तो यह 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगा. उम्‍मीद है केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में जल्‍द बढ़ी हुई सैलरी और एर‍ियर आएगा. 18 हजार की बेस‍िक पे पर कर्मचार‍ियों के ल‍िए दो महीने के एर‍ियर के भुगतान की बात करें तो यह 19,346 रुपये महीने होता है.

योगी मंत्रिमंडल पर लगेगी मुहर!

इसके अलावा 16 मार्च को होने वाली इस बैठक में योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल के नामों पर भी मुहर लगेगी. खबर यह भी है कि इस बार मंत्रिमंडल में पहली बार में ही करीब 3 दर्जन मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी.

Show More

Related Articles

Back to top button