HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC News: झारखंड से चलेगी ज्‍योतिर्लिंग स्‍पेशल ट्रेन, गुजरात की स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का भी कराएगी सैर

IRCTC News: झारखंड से चलेगी ज्‍योतिर्लिंग स्‍पेशल ट्रेन, गुजरात की स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का भी कराएगी सैर

Advertisements

IRCTC News. धार्मिक पर्यटन के शौकीन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन IRCTC ने झारखंड से ज्‍योतिर्लिंग स्‍पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. यह ट्रेन धनबाद से 17 दिसंबर को प्रस्‍थान करेगी. प्रमुख ज्‍योतिर्लिंग के साथ ही पर्यटक स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity), शिरडी के साईं बाबा (Saibaba Shirdi) आदि का भी दर्शन कर सकेंगे. पूरी यात्रा 12 रात और 13 दिनों की होगी. भारतीय रेल की इस पहल से बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु ज्‍योतिर्लिंग का दर्शन-पूजन कर सकेंगे.

धनबाद से 17 दिसंबर को प्रस्‍थान करने वाली इस स्‍पेशल ट्रेन में बुकिंग शुरू हो चुकी है. आईआरसीटीसी के ज्‍योतिर्लिंग यात्रा का यह पूरा ट्रिप 12 रात और 13 दिन का होगा. इस यात्रा के दौरान पर्यटक और श्रद्धालु महाकालेश्‍वर, ओंकारेश्‍वर, सोमनाथ, नागेश्‍वर, त्र्यंबकेश्वर, भीमाशंकर ज्‍योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर आदि का दर्शन-पूजन कर सकेंगे. इसके अलावा श्रद्धालु शिरडी के साईं बाबा और शनि सिंगनापुर (Shani Shingnapur) में भी पूजा-अर्चना कर सकेंगे. पर्यटक स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का भी दीदार कर सकेंगे.

ज्‍योतिर्लिंग स्‍पेशल ट्रेन का किराया भी अपेक्षाकृत कम रखा गया है, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इसका लाभ उठा सकें. इस ट्रेन में बुकिंग कराने वालों को स्‍लीपर कोच के लिए 12,285 रुपये का भुगतान करना होगा. 12 रात और 13 दिन की इस यात्रा में लोगों के खाने-पीने, ठहरने और बस की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. यह सारी सुविधाएं आईआरसीटीसी की ओर से की जाएगी. ऐसे में यात्रियों को आने-जाने के लिए अलग से पैसे खर्च नहीं करने होंगे.

ऑनलाइन भी करा सकते हैं बुकिंग

ज्‍योतिर्लिंग स्‍पेशल ट्रेन से यात्रा करने के इच्‍छुक लोग ऑनलाइन भी टिकट बुक करा सकते हैं. इसके लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा. ऑफलाइन टिकट की भी व्‍यवस्‍था की गई है. धनबाद रेलवे स्‍टेशन पर जाकर लोग काउंटर टिकट ले सकते हैं. बता दें कि धनबाद से पहली तीर्थयात्रा स्पेशल ट्रेन रवाना होगी.

यह भी पढ़ें-  INS Ranveer: मुंबई डाकयार्ड में आईएनएस रणवीर में विस्फोट, भारतीय नौसेना के तीन सैनिक शहीद
Show More

Related Articles

Back to top button