HOMEजबलपुरराष्ट्रीय

जबलपुर की बेटी ऋषिका ने रस्सी कूदने में रच दिया विश्व रिकॉर्ड

जबलपुर की बेटी ऋषिका ने रस्सी कूदने में रच दिया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rishika जबलपुर की बेटी ऋषिका ने रोप स्किपिंग रस्सी कूदने के इवेंट में 1 घंटे 2 मिनट में 5000 से ज्यादा बार रस्सी कूदने का रिकॉर्ड बनाया है. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित हुई राष्ट्रीय रोप स्किपिंग प्रतियोगिता में 19 राज्यों के 900 छात्रों ने भाग लिया था.

ऋषिका बताती हैं कि इसके लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की है. सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली ऋषिका को रस्सी कूदने के खेल में शुरुआत से ही दिलचस्पी थी. स्कूल में छठवीं क्लास से ही ऋषिका ने इस खेल में भविष्य तलाशना शुरू कर दिया था. स्कूल में रस्सी कूदने की प्रैक्टिस कराई गई जिसके बाद धीरे-धीरे ऋषिका ने कई प्रतियोगिताओं में अपना जौहर दिखाया.

ऋषिका ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित की गई नेशनल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया. ऋषिका बताती हैं कि उनका मकसद इसी खेल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए मेडल जीतना है.

ऋषिका की मां विमलेश श्रीवास्तव का कहना है कि, बेटी की दिलचस्पी को देखते हुए उन्होंने उसकी तैयारी में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ी. आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद भी उन्होंने ऋषिका को कभी रोका नहीं है. हालांकि ऋषिका को पिछले साल इंटरनेशनल इवेंट में हिस्सा लेने का मौका मिला था लेकिन पासपोर्ट ना होने के चलते वह नहीं जा पाईं थी.

Show More

Related Articles

Back to top button