HOMEराष्ट्रीय

MSP of Rabi crops दिवाली से पहले सरकार ने किसानों को एक और तोहफा, गेहूं, सरसों सहित कई फसलों का MSP बढ़ाया

MSP of Rabi cropsदिवाली से पहले सरकार ने किसानों को एक और तोहफा, गेहूं, सरसों सहित कई फसलों का MSP बढ़ाया

केंद्रीय कैबिनेट ने मंगलवार को रबी की फसलों की एमएसपी (MSP of Rabi crops) बढ़ाने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए यह जानकारी दी। ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने गेहूं में 110 रुपया, जौ में 100 रुपया, चना में 105 रुपया, मसूर में 500, सरसों में 400 रुपया और कुसुम की एमएसपी में 209 रुपये की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद अब गेहूं का एमएसपी 2125 रुपये प्रति क्विंटल, जौ का एमएसपी 1735 रुपये प्रति क्विंटल, चना का एमएसपी 5335 रुपये प्रति क्विंटल, मसूर का एमएसपी 6,000 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों का एमएसपी 5450 और कुसुम का एमएसपी बढ़कर 5650 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।

मसूर का सबसे अधिक बढ़ाया एमएसपी
कैबिनेट ने मंगलवार को मार्केटिंग सेशन 2023-24 के लिए रबी की सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने को मंजूरी दी है। कैबिनेट ने सबसे अधिक एमएसपी मसूर का बढ़ाया है । मसूर के एमएसपी को 500 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 6,000 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए लिया फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल की समिति (CCEA) की बैठक में एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया गया। ठाकुर ने कहा कि फसलों का उत्पादन और किसानों की आय को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया है। एमएसपी वह दर है, जिस पर सरकार किसानों से कृषि उपज खरीदती है। इस समय सरकार खरीफ और रबी, दोनों सत्रों में उगाई जाने वाली 23 फसलों के लिए एमएसपी तय करती है। रबी (सर्दियों) फसलों की बुवाई, खरीफ (गर्मी) फसलों की कटाई के बाद अक्टूबर में शुरू होती है। गेहूं और सरसों रबी की प्रमुख फसलें हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button