HOMEज्ञान

Loan App Scam लोन ऐप को न करें अपने फोन में इंस्टाल वरना लग सकता है लाखों रुपये का चूना

Loan App Scam ऐप को न करें अपने फोन में इंस्टाल वरना लग सकता है लाखों रुपये का चूना

Loan App Scam Man Commits Suicide: आज लगभग हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है और अपने कामों को आसानी से पूरा करने के लिए ऑनलाइन ऐप्स का सहारा लेता है. इनमें कई सारे ऐसे ऐप्स भी होते हैं जो सामने से देखने में तो काम के लगते हैं लेकिन इन्हें डाउनलोड करके आपको लंबा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. हाल ही में एक फ्रॉड लोन ऐप (Fraud Loan App) डाउनलोड करके एक युवक को अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया था.

कभी न डाउनलोड करें इस तरह के ऐप

स्मार्टफोन पर डाउनलोड करने के लिए कई सारे ऐप्स मौजूद हैं जो फ्री हैं और आसानी से डाउनलोड किए जा सकते हैं लेकिन इनमें से कई ऐप्स ऐसे भी हैं जो देखने में तो असली लगते हैं लेकिन होते फ्रॉड हैं. हाल ही में साइबर चोरों ने एक ‘फ्रॉड लोन ऐप’ के जरिए, एक आदमी से पैसे ऐंठने के लिए उसे इतना परेशान किया कि उसने खुदखुशी कर ली.

फ्रॉड ऐप और साइबर चोरों की वजह से आदमी ने गंवाई जान

हाल ही में राजस्थान (Rajasthan) के जियागुड़ा गंगानगर (Jiaguda Ganganagar) इलाके के एक 22-वर्षीय युवक, राजकुमार यादव (Rajkumar Yadav) की खुदखुशी का मामला सामने आया. तहकीकात के बाद यह पता चला है कि उस युवक ने एक ‘लोन ऐप स्कैम’ की वजह से अपनी जान ले ली. दरअसल, इस व्यक्ति ने एक लोन ऐप अपने फोन पर डाउनलोड किया जो असल में फ्रॉड निकला. इस ऐप के जरिए चीन के कुछ साइबर चोरों ने उस व्यक्ति को इतना परेशान किया कि उसने खुदखुशी कर ली.

ये था पूरा मामला

राजस्थान के जियागुड़ा गंगानगर इलाके में रहने वाले 22-वर्षीय राजकुमार यादव ने कुछ समय पहले अपने स्मार्टफोन पर एक लोड ऐप डाउनलोड की थी जिससे उन्होंने 12 हजार रुपये का लोन भी लिया था. करीब 11 दिन पहले साइबर चोरों के तमाम फोन कॉल्स और धमकियों के चलते उन्होंने अपनी जान ले ली. इस खुदखुशी के मामले की वजह से ही इस फ्रॉड लोन ऐप और इसकी आड़ में लोगों को ठग रहे साइबर चोरों का पर्दाफाश हो सका है.

आपको बता दें कि अबतक इस ऐप के जरिए साइबर चोरों ने 4.5 लाख लोगों को अप्रोच किया है और ये हर इंसान से 50 हजार रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच चुराने की कोशिश करते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button