HOMEज्ञान

सही जीवन बीमा (Life Insurance) का चुनाव करना बेहद जरूरी

Insurance सही जीवन बीमा (Life Insurance) का चुनाव करना बेहद जरूरी

Advertisements

किसी भी व्यक्ति के लिए सही जीवन बीमा (Life Insurance) का चुनाव करना बेहद जरूरी है. हालांकि कई बार लोगों को सही जीवन बीमा (Life Insurance Plan) का चुनाव करने में काफी समस्याएं भी आती हैं. ऐसे में हम आपको आज उन आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से अपने लिए एकदम सटीक जीवन बीमा का चुनाव कर सकते हैं. आपको बता दें कि मौजूदा समय में देश में काफी संख्या में इंश्योरेंस प्रोडक्ट मौजूद हैं. ऐसी स्थिति में जब बात जीवन बीमा लेने की आती है तो आप टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance), प्रीमियम रिटर्न के साथ टर्म इंश्योरेंस, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान, एंडोमेंट प्लान, ग्रुप लाइफ इंश्योरेंस और रिटायरमेंट प्लान आदि का चुनाव कर सकते हैं.

 लक्ष्य तय करने के बाद ही खरीदें इंश्योरेंस

हालांकि कई ऑप्शन का होना अच्छी बात है लेकिन कई बार ग्राहकों के लिए अपने लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप इन मुख्य बातों का ध्यान रखें तो आप बेहद आसानी से सही जीवन बीमा का चुनाव कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि इंश्योरेंस की खरीदारी से पहले व्यक्ति को अपनी जरूरतों और महत्‍वाकांक्षाओं को ध्यान में रखना चाहिए और उसी के आधार पर लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए. किफायती प्रीमियम और ज्यादा कवर वाला टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

जानकारों का कहना है कि रिटायरमेंट के बाद आरामदायक जीवन के लिए लोगों को रिटायरमेंट प्लान की ओर भी ध्यान देना चाहिए. जानकारों का कहना है कि सही इंश्योरेंस प्लान के चयन के समय सम एश्योर्ड का चुनाव करना भी बेहद जरूरी है. आपको बता दें कि मानव जीवन मूल्य (HLV) या पॉलिसीधारक के वित्तीय मूल्य पर बीमित राशि निर्भर करती है.

यह भी पढ़ें-  MP Cabinet Decision वर्ष 2022-23 के लिए आबकारी नीति को मंजूरी, शराब की उप दुकान खोलने के प्रस्ताव को CM ने किया खारिज
Show More

Related Articles

Back to top button