HOMEज्ञान

Indian Railways/IRCTC 10 दिसंबर से सस्ता हो जाएगा ट्रेनों का टिकट

अब रेलवे इस व्यवस्था को भी खत्म करने जा रहा है. रेलवे के मुताबिक लंबा सफर करने वाली ट्रेनों के लिए अब अनारक्षित टिकटों की बिक्री भी जल्द शुरू कर दी जाएगी

Advertisements

Indian Railways/IRCTC: भारतीय रेल कोरोना काल से पहले की तरह अब पटरी पर लौटने की कोशिश कर रही है. कोविड-19 के दौरान रेलवे ने ट्रेनों में लगाए जाने वाले अनारक्षित डिब्बों को भी आरक्षित बना दिया था, जिसकी वजह से यात्री बिना आरक्षित टिकट के यात्रा नहीं कर सकते थे. लेकिन अब रेलवे इस व्यवस्था को भी खत्म करने जा रहा है. रेलवे के मुताबिक लंबा सफर करने वाली ट्रेनों के लिए अब अनारक्षित टिकटों की बिक्री भी जल्द शुरू कर दी जाएगी. जिससे यात्री अनारक्षित टिकट खरीदकर अनारक्षित डिब्बे में भी यात्रा कर सकेंगे. इससे ट्रेनों का किराया कम हो जाएगा. यह राहत 10 से शुरू हो रही है।

उत्तर रेलवे का बड़ा फैसला

रेलवे के फिर से शुरू होनेवाले इस फैसले के बाद अनारक्षित डिब्बे में यात्रा करना पहले से ज्यादा सस्ता हो जाएगा. बता दें कि कोरोना के दौरान ट्रेनों के अनारक्षित डिब्बे में यात्रा करने के लिए यात्रियों को एक दिन पहले ही टिकट बुक करानी होती थी. इसके साथ ही इसका किराया भी तुलनात्मक रूप से ज्यादा था. लेकिन, उत्तर रेलवे के इस फैसले के बाद यात्री पहले की तरह ही कम किराया देकर अनारक्षित डिब्बों में यात्रा कर सकेंगे.

दरअसल, कोविड के दौरान अनारक्षित डिब्बे में सीट बुक कराने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ रहा था, जिसकी वजह से ट्रेनों के टिकट की कीमत बढ़ गई थी.

10 दिसंबर से शुरू हो रही हैं ये सुविधाएं

उत्तर रेलवे ने कहा है कि 10 दिसंबर से लंबी दूरी तय करने वाली 31 ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर भी यात्रा की जा सकेगी. अपने इस फैसले को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे इन ट्रेनों में पहले की तरह ही अनारक्षित डिब्बों की संख्या में भी बढ़ोतरी कर रहा है. इसके साथ ही दिव्यांग और महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों में भी संबंधित यात्री अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें-  Game Kharido: गेम खेलने के लिए कंपनियां जल्द आपको देंगी पैसे
Show More

Related Articles

Back to top button