HOMEज्ञान

PM Kisan Yojana: जल्द आने वाले हैं 11वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana: जल्द आने वाले हैं 11वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana के किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके तहत किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

ये रकम तीन किस्तों में सीधे लाभार्थी किसान के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10वीं किस्त तक का पैसा किसानों दे दिया गया है, जिसके बाद अब सभी किसानों को 11वीं किस्त के पैसे का इंतजार है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि अप्रैल महीने में 11वीं किस्त किसी भी तारीख को आ सकती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा वरना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको परेशानी हो सकती है, साथ ही आपसे लाभ का पैसा वापस भी लिया जा सकता है।

  • सरकार ने स्कीम के तहत कुछ बदलाव किए हैं। दरअसल, पहले पीएम किसान पोर्टल पर कोई भी अपनी किस्त के स्टेटस की जानकारी ले सकता था। लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर अब इसमें कुछ बदलाव किए गए है। इसके तहत आपको पोर्टल पर स्टेटस देखने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद ही आप कोई जानकारी हासिल कर सकेंगे।
  • इसके साथ ही योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया तो तुरंत इस काम को निपटा लें। ऐसा नहीं करने पर आपका 11वीं किस्त के पैसा अटक सकता है।
  • इसके अलावा यदि किसी किसान ने पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के दौरान खुद से जुड़ी कोई भी गलत या फर्जी दस्तावेज लगाए हैं, तो उसे भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।
  • केवल इतना ही नहीं उस किसान से योजना के तहत दिया गए पैसे वापस भी ले लिया जा सकते हैं। अगर आप योजना का लाभ उठाने योग्य नहीं हैं, तो आप गलत जानकारी देकर योजना के तहत रजिस्ट्रेशन न करवाएं

Show More

Related Articles

Back to top button