HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC Railway Latest Update बर्थ खाली होते ही बजेगी घंटी,अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन

IRCTC Railway Latest Update ट्रेन में सीट खाली होते ही बजेगी घंटी,बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन

Advertisements

IRCTC Indian Railway Latest Update. यात्रियों के सफर को आसान और यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे अक्सर कई बदलाव करता रहता है।

रेलवे के ऐसे कई नियम होते हैं, जिनके बारे में अधिकांश यात्रियों को जानकारी नहीं होती है। ऐसा ही एक नियम है, जिसमें आप सफर से पहले अपना बोर्डिग स्टेशन बदल सकते हैं, यानी आपकी ट्रेन छूटने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

जरूरत के मुताबिक आपने जिस स्टेशन से टिकट लिया है, उससे बजाए किसी अन्य स्टेशन से भी ट्रेन बोर्ड कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको अपना बोर्डिग स्टेशन बदलना होगा। वहीं IRCTC ने अपने यूजर्स को खास सुविधा दी है, जिसके तहत अब ट्रेन में सीट खाली होने पर आपको नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी दी जाएगी।

अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन

बुक किए गए टिकट का आप आसानी ने बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। IRCTC यात्रियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा दी है, जिसके तहत आप ट्रेन टिकट की बोर्डिग ऑनलाइन कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि बोर्डिग स्टेशन उन्हीं टिकटों का बदल सकेंगे, जिनकी बुकिंग आपने ऑनलाइन की है। यानी पीआरएस सिस्टम के जरिए या ट्रैवल एजेंट्स के जरिए या फिर विक्लप ऑप्शन के तहत बुक टिकटों का बोर्डिग स्टेशन आप नहीं बदल सकेंगे।

यह भी पढ़ें-  PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब करना होगा ये
Show More

Related Articles

Back to top button