HOMEराष्ट्रीय

BANK HOLIDAYS नवंबर के महीने में अलग-अलग राज्यों में कुल मिलाकर 10 दिन बैंक बंद

BANK HOLIDAYS नवंबर के महीने में अलग-अलग राज्यों में कुल मिलाकर 10 दिन बैंक बंद

BANK HOLIDAYS नवंबर के महीने में अलग-अलग राज्यों में कुल मिलाकर 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। ग्राहकों से अपील है कि वे अपने यहां बैंक की छुट्टियों की लिस्ट देख लें और इसी हिसाब से बैंक से जुड़े जरूरी कामों निपटा लें। रिजर्व बैंक द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार, नवंबर में कन्नड़ राज्योत्सव, गुरु नानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा, जैसे कुछ त्योहार आएंगे। वहीं बैंकों में हर रविवार के साथ ही दूसरे और चौथे शनिवार अवकाश रहेगा।

LIST OF BANK HOLIDAYS IN NOVEMBER 2022

    • 1 नवंबर 2022: कन्नड़ राज्योत्सव के मौके पर कर्नाटक के साथ ही मणिपुर में भी बैंक बंद रहेंगे।
  • 8 नवंबर 2022: गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा के कारण त्रिपुरा, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम, असम, मणिपुर, केरल, गोवा, बिहार और मेघालय को छोड़कर अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
    • 11 नवंबर, 2022: कनकदास जयंती / वंगला महोत्सव के कारण कर्नाटक, मेघालय में बैंक बंद रहेंगे।
    • 23 नवंबर 2022: मेघालय में बैंक बंद हैं।
ग्राहकों को नहीं होगी परेशानी
दूसरे शनिवार, रविवार के अलावा आरबीआई ने 1, 8, 11 और 23 नवंबर को अवकाश घोषित किया है। कन्नड़ राज्योत्सव/कुट, गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। कार्यालय बंद जरूर होते हैं, लेकिन हर बैंक यह कोशिश करता है कि ग्राहकों को लेन-देन में परेशानी ना हो। एटीएम चालू रहेंगे। इसका अलावा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तो किसी भी वक्त किए जा सकते हैं।
बता दें, हर महीने की पहली तारीख को कई ऐसे बदलाव होते हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दामों की समीक्षा करती हैं। इसका सीधा असर रसोई गैस सिलेंडर पर पड़ता है। वहीं नवंबर की शुरुआत में रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति की समीक्षा करने जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि ब्याज दरों में एक बार फिर बढ़ोतरी की जा सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button