HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

IRCTC Ticket Rules : रात 10 बजे के बाद नहीं कर सकता TTE आपका ट्रेन टिकट Check, जानें क्या है नियम

Advertisements

IRCTC Ticket Rules  भारत में बड़े पैमाने पर लोग रेलवे के जरिए सफर करते हैं। भारत के रेलवे नेटवर्क की गिनती दुनिया की चौथी सबसे विशाल रेल नेटवर्क में की जाती है। यात्रियों की सहूलियत के लिएIndian Railway  भारतीय रेलवे ने कई नियम बना रखे हैं, ताकि सफर के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

भारतीय रेलवे अक्सर यात्रियों के सफर को सुगम और सरल बनाने के उद्देश्य से कई बदलाव और नए नियम लेकर आत रहता है। इसी कड़ी में आज हम आपको इंडियन रेलवे के एक ऐसे ही खास नियम के बारे में बताने वाले हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

क्या आपको इस बारे में पता है किIRCTC Ticket Rules  टीटीई यानी ट्रैवल टिकट एग्जामिनर आपके टिकट को रात 10 बजे के बाद चेक नहीं कर सकता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको भारतीय रेलवे के इस नियम के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा बनाए गए नियम में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि रात 10 बजे के बाद टिकट एग्जामिनर यात्रियों के ट्रेन टिकट को वेरिफाई नहीं कर सकता है।

ट्रेन में सफर के दौरान अक्सरIRCTC Ticket Rules  टिकट एग्जामिनर यात्रियों को जगाकर उनका ट्रेन टिकट चेक करते हैं। इस कारण यात्रियों को नींद से उठकर अपना ट्रेन टिकट और पहचान पत्र टीटीई को दिखाना पड़ता है। इस कारण सफर कर रहे यात्रियों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यात्रियों की इसी समस्या को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इस नियम को बना रखा है। नियम में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि टीटीई रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच यात्रियों के टिकट को चेक नहीं कर सकता है। टीटीई सुबह 6 से रात 10 बजे के बीच ही यात्रियों के ट्रेन टिकट को चेक कर सकता है।

वहीं अगर कोई यात्री रात 10 बजे के बाद ट्रेन में सफर करता है, तो टीटीई उसके टिकट और आईडी का वेरिफिकेशन कर सकता है। सफर के दौरान यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए इस नियम को बनाया गया है।

 

यह भी पढ़ें-  Atithi Teacher तकनीकी शिक्षा से संबंधित अतिथि विद्वानों का वेतन बढ़ा, इनको होगा फायदा
Show More

Related Articles

Back to top button