Corona newsHOMEराष्ट्रीय

Omicron In India भारत मे पहुंचा कोरोनावायरस का खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोंन, 2 पॉजिटिव 5 की रिपोर्ट बाकी

Omicron In India भारत मे पहुंचा कोरोनावायरस का खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोंन

Advertisements

Omicron In India: कोरोनावायरस का खतरनाक वेरिएंट भारत में भी पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेस में इसकी जानकारी दी। इसके बाद से स्वास्थ्य मंत्रालय और सभी राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं। उन्होंने बताया कि ये दोनों मरीज कर्नाटक राज्य से मिले हैं, और इनकी रिपोर्ट देर रात आयी थी। संक्रमित व्यक्ति में एक 66 साल के और दूसरे 46 साल का व्यक्ति है। 5 अन्य लोगों की रिपोर्ट भेजी गई है।

दोनों संक्रमितों में हल्के लक्षण मिले हैं और उनका इलाज किया जा रहा है। साथ ही इन संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। लव अग्रवाल ने कहा कि यह डरने वाली स्थिति नहीं है, लेकिन हमें सावधान रहना है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि सभी के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन यानी मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना बहुत जरूरी है, क्योंकि यही हमें ओमिक्रोन वैरिएंट से बचा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 29 देशों में अब तक ओमीक्रॉन के 373 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से बताया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट, कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 5 गुना ज्यादा खतरनाक है और इसके तेजी से फैलने की आशंका जताई जा रही है। इसी वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। लव अग्रवाल ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट के बारे में जानकारी बहुत कम है, इसलिए इस वैरिएंट से हमें कितना नुकसान हो सकता है, अभी इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन इस वायरस के म्यूटेशन को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह वायरस बहुत संक्रामक है

यह भी पढ़ें-  JioPhone Recharge/Free Plans जियो का कौन सा प्लान आपको पड़ेगा सस्ता
Show More

Related Articles

Back to top button