Weather Update; विदाई से पहले जमकर बरसा मानसून, अगले दो दिन में फिर होगी झमाझम

नई दिल्ली Weather Update । देश में मानसून की विदाई का वक्त नजदीक आ गया है, लेकिन जाते-जाते भी झमाझम बारिश हो रही है। अगले दो दिनों में मानसून की वापसी के अनुकूल हालात बन रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक 26 सितंबर तक पूरे देश में औसत बरसात सामान्य से 9 फीसद अधिक हुई है। इस लिहाज से कोरोना से जूझ रहे देश को इस बार मानसून ने राहत दी है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि राजस्थान और आसपास के इलाकों से 28 सितंबर से मानसून फिर सक्रिय हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की वापसी में देश की राजधानी दिल्ली के ऊपर बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद कम है। दिल्ली का तापमान 23 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा, यानी दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली।

हालांकि हिमालय से सटे बिहार, बंगाल के इलाकों के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले चौबीस घंटों के दौरान जमकर बरसात होने की संभावना है। इधर राजस्थान से मानसून की वापसी सामान्य से अधिक बरसात के साथ हो रही है। वहीं मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी क्षेत्र की एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावट ने कहा कि अब बारिश बहुत कम हो गई है। सोमवार से पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी शुरू हो जाएगी।