HOME

E-Shram Card Kisht: कब मिल सकते हैं ई-श्रम कार्डधारकों को दूसरी किस्त के पैसे? यहां जानें तारीख

E-Shram Card Kisht:

E-Shram Card Kisht: हमारे देश में गरीब वर्ग के लोगों को मदद की जरूरत होती है। आर्थिक मदद से लेकर रोजगार देने जैसी कई जरूरतों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा पूरा किया जाता है। स्वास्थ्य, मुफ्त या सस्ता राशन, बीमा कवर, पेंशन सेवाएं जैसी नाजाने कितनी योजनाएं देश में चल रही हैं, जिनका लाभ जरूरतमंद लोग ले रहे हैं। जैसे- ई-श्रम कार्ड योजना जिसे श्रम मंत्रालय के अंतर्गत चलाया जा रहा है। इसमें लोगों को आर्थिक मदद के अलावा भी कई लाभ दिए जा रहे हैं।

अब तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पहली किस्त लाभार्थियों के बैंक खाते में जा चुकी है, और अब सभी को दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि उन्हें दूसरी किस्त के पैसे कब मिलेंगे?
ई-श्रमकार्डधारकों को सरकार द्वारा पहली किस्त के पैसे काफी पहले ही मिल चुके हैं। वहीं, अब हर किसी को इस योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

E-Shram Card Kisht: इस दिन आ सकती है दूसरी किस्त

बात अगर ई-श्रम योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त की करें, तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मई महीने के आखिरी हफ्ते में लाभार्थियों को दूसरी किस्त के पैसे जारी किए जा सकते हैं।

E-Shram Card Kisht: पैसे आए या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक

जब भी दूसरी किस्त जारी होती है, तब आप बेहद आसान तरीकों से ये जान सकते हैं कि आपके खाते में ये पैसे आए हैं या नहीं। सबसे पहले इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें पैसे आपके खाते में पहुंचने की जानकारी दी जाती है।

वहीं, अगर आपके मोबाइल पर किसी कारणवश मैसेज नहीं आया है, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरीके से भी आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

इसके अलावा आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर अपने डेबिट कार्ड के जरिए भी ये जान सकते हैं कि आपके खाते में किस्त पहुंची है या नहीं।

Show More

Related Articles

Back to top button