HOMEज्ञान

Term Insurance Plan टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने के पहले रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद भी लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस लेने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा

Advertisements

Term Insurance Plan: इंश्योरेंस आज के समय में लोगों के लिए एक जरूरत हो गया है. कोरोना महामारी के दौर में लोगों को इसकी अहमियत समझ में आ गई है. यही वजह है कि कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद भी लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस Insurance लेने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. हालांकि थोड़े से फायदे के लिए मामूली गलतियां आपके टर्म इंश्योरेंस के दावे को बेकार कर सकती हैं. ऐसे में बेहद जरूरी है कि टर्म प्लान खरीदते समय ये चुनिंदा गलतियां न की जाएं.

अगर आप अपने या परिवार का टर्म इंश्योरेंश कराने वाले हैं तो ये बात अच्छी तरह समझ लें कि किसी भी तरह जानकारी छुपाना आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है. ऐसे में बीमा पॉलिसी लेने से पहले पूरी जानकारी कंपनी को दें. आपकी छोटी से गलती बाद में परेशानी का सबब बन सकती है.

लंबी अवधि का इंश्योरेंस लें Insurance

एक और गलती जो लोग करते हैं वो यह है कि प्रीमियम बचाने के चक्कर में लोग कम अवधि का प्लान खरीदने को अहमियत देने लगते हैं. लेकिन ये बिल्कुल भी ठीक नहीं है. विशेषज्ञों की राय है कि टर्म प्लान खरीदते समय छोटी अवधि का इंश्योरेंस लेने से बचें. इसमें वर्तमान में कम प्रीमियम जरूर चुकाना पड़ता है लेकिन पॉलिसी अवधि खत्म होने के बाद अगला प्लान खरीदने पर प्रीमियम का बोझ काफी बढ़ जाता है.

कंपनियों का रिकॉर्ड चेक करें Insurance

हम कोई भी सामान या प्रॉपर्टी खरीदने से पहले पूरी पड़ताल जरूर करते हैं ऐसे में टर्म पॉलिसी लेते समय भी आपको इसे चेक करना बेहद जरूरी है. इसलिए पॉलिसी खरीदने से पहले दावा निपटारे को लेकर इंश्योरेंस कंपनियों का रिकॉर्ड जरूर जांच लें. यही नहीं, टर्म पॉलिसी खरीदने की योजना को भविष्य पर न छोड़ दें. इसे जितने जल्दी खरीदेंगे, उतना ही कम प्रीमियम चुकाना पड़ेगा.

प्रीमियम को ही मानक न बनाएं

टर्म प्लान चुनते समय अक्सर लोग प्रीमियम को ही मानक बना लेते हैं और सोचते हैं कि ज्यादा प्रीमियम या कम प्रीमियम वाले इंश्योरेंस लेते समय सोच में पड़ जाते हैं. एसे में सिर्फ प्रीमियम को ही मानक न बनाएं. अपनी जरूरत के अनुसार ही इंश्योरेंस का चयन करें. पॉलिसी के प्रीमियम और उसके लाभों के बारे में अच्छी तरह से तफ्तीश करना बेहद जरूरी है.

मेडिकल हिस्ट्री कतई न छुपाएं

टर्म इंश्योरेंस लेते समय कुछ खरीदार अपनी मेडिकल हिस्ट्री छुपाते हैं. वो इसलिए ऐसा करते हैं कि कहीं ये जानकारियां देने से उनकी इंश्योरेंस पॉलिसी में रुकावट न आ जाए, या फिर उन्हें इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए कहीं अधिक प्रीमियम न देना पड़े. ऐसा करने पर दावे के समय दिक्कत आ सकती है और बाद में भुगतान खारिज हो सकता है.

यह भी पढ़ें-  Life Insurance Policy Plans लेने के पहले इसकी महत्वपूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है, जानिए इंश्योरेंस के बारे में
Show More

Related Articles

Back to top button