HOMEराष्ट्रीय

IRCTC Raliways Platform Ticket: राहत भरी खबर, अब 50 नहीं सिर्फ 10 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

IRCTC Raliways Platform Ticket: राहत भरी खबर, अब 50 नहीं सिर्फ 10 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

Advertisements

IRCTC Raliways Platform Ticket कोरोना संक्रमण की वजह से भारतीय रेलवे ने अब तक लागू पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया है। इस बीच खबर है कि मध्य रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम कम करने का फैसला किया है। इस बारे में जानकारी देते मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार कुमार लाहोटी ने कहा कि सीएसएमटी, दादर, एलटीटी, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत अब 10 रुपये कर दी गई है। इससे पहले इसका मूल्य 50 रुपये प्रति लोग कर दिया गया था।

इस बीच कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके यात्रियों को रेलवे ने विशेष सुविधा देने का फैसला किया है। लाहोटी ने बताया कि रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप को महाराष्ट्र सरकार के यूनिवर्सल पास के साथ जोड़ा है। यह पूरी तरह से टीकाकरण वाले स्थानीय यात्रियों को अपने फोन पर टिकट बुक करने की अनुमति देगा। इसे लोकल ट्रेन पास के लिए यूटीएस ऐप की इस सुविधा का उपयोग कल सुबह से किया जा सकता है।

कैटरिंग सेवाओं को पुन: शुरू करन का निर्णय
रेलवे ने कोरोना महामारी के बाद बंद की गई ट्रेनों में कैटरिंग (खानपान) सेवाओं को पुन: शुरू करन का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत अभी राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनों से होगी। यह फैसला रेलवे बोर्ड ने बुधवार को लिया। जल्द ही अन्य ट्रेनों में पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने की खानपान सेवा बहाल की जा सकती है। स्पेशल ट्रेन की जगह अब ज्यादातार ट्रेनें नियमित हो गईं हैं। वहीं ट्रेन में खाने की सुविधा भी यात्रियों को जल्द मिल जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि सफर के दौरान ट्रेन व स्टेशनों पर यात्रियों को ताजा भोजन मिलेगा।

स्टेशनों के भोजनालय व रेस्तरां भी फिर शुरू होंगे
रेलवे ने अपने आदेश में कहा है कि सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली के साथ ही यात्रियों की आवश्यकताओं को देखते हुए भोजनालयों, रेस्तरां, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों पर पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा। उधर, आगरा मंडल के डीसीएम एसके श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से इस संबंध में आदेश आए हैं। फूड प्लाजा व रेस्टोरेंट में भी यात्रियों को भोजन की सुविधा मिलेगी। ट्रेनों में पैंट्रीकार की व्यवस्था बहाल करने के आदेश जारी हो चुके हैं। आगरा मंडल में पैंट्रीकार की व्यवस्था इसी सप्ताह बहाल कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-  PNB loan scam: 1000 करोड रुपए का PNB लोन घोटाला, FIR पर हाईकोर्ट करेगा फैसला
Show More

Related Articles

Back to top button