HOMEज्ञान

Amazon Email Scam: कहीं आपके पास भी नहीं आ गया Amazon का ये मेल? लग सकती है लाखों की चपत, गलती से भी न करें क्लिक

कहीं आपके पास भी नहीं आ गया Amazon का ये मेल? लग सकती है लाखों की चपत, गलती से भी न करें क्लिक

Amazon Email Scam: ऑनलाइन शॉपिंग का चलन वैसे तो पहले से ही था लेकि जब से कोरोना महामारी आई है तब से लेकर अब तक हैकर्स ने आतंक का माहौल बना दिया है। हैकर्स लोगों को कहीं भी नहीं छोड़ रहे हैं। चाहें बैंक अकाउंट से पैसा चुराना हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो, हैकर्स ने अपने पैर चारों तरफ फैला रखा है।

हैकर्स ने अपने अलग-अलग तरीके से लोगों को अपना शिकार बनाया है। अब इस तरीके में अमेजन भी जुड़ गया है। हैकर्स ग्राहकों को अमेजन से संबंधित ईमेल्स भेज रहे हैं। अब जाहिर है कि कई लोग अमेजन का नाम देखकर इन मेल्स पर विश्वास कर भी लेते होंगे। लेकिन बस यही गलती ग्राहक कर देते हैं। इन ईमेल्स में एक नंबर दिया गया होता है जो ऑर्डर कैंसिल करने और कॉल करने के लिए होता है। यह नंबर अमेजन से संबंधित होता है और इसका सीधा एक्सेस हैकर्स के पास होता है। अगर ग्राहक गलती से भी इस नंबर पर कॉल करते हैं तो मान लीजिए कि वो हैकर्स के चंगुल में फंस चुके हैं।एक रिपोर्ट की मानें तो इन हैकर्स के पास अमेजन का लिंक और शॉपिंग रीसीट भी है। हालांकि, ये दोनों चीजें मॉकअप हैं।

हैकर्स चुराते हैं पैसा और बैंक डिटेल्स:

इस ईमेल में ग्राहकों को कुछ डिटेल्स गई होती हैं जिसमें महंगे प्रोडक्ट्स की फेक रीसीट्स और पेमेंट डिटेल्स मौजूद होती है। फिर जब व्यक्ति उस नंबर पर कॉल करता है तो हैकर्स की तरफ से कोई जवाब नहीं आता है। फिर हैकर दोबारा उस व्यक्ति को कॉल करते हैं। वह कहते हैं कि उनकी तरफ से ये ऑर्डर कैंसिल किया जा रहा है और इसके लिए ग्राहक की बैंक डिटेल चाहिए होगी। फिर जब ग्राहक बैंक डिटेल दे देता है तो हैकर उसका डाटा चुराकर उन्हें नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते है।

खुद को रखें सुरक्षित-

इस तरह के किसी भी मेल पर रिप्लाई न करें। साथ ही किसी भी नंबर पर कॉल न करें। ये फर्जी ईमेल होते हैं और इन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। किसी भी मेल को देखने से पहले उसका इमेल एड्रेस जरूर जांच लेना चाहिए। साथ ही किसी के साथ भी और कभी-भी डेबिट-क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग लॉगइन जैसी डिटेल्स शेयर नहीं करनी चाहिए।

Show More

Related Articles

Back to top button