HOMEज्ञानराष्ट्रीय

DBT के जरिए फिर बैंक खातों में आएगी LPG Subsidy की लगभग 273 ₹ की रकम

LPG Subsidy फिर से DBT के जरिये बैंक एकाउंट में आएगी लगभग 273₹ सब्सिडी की रकम

Advertisements

LPG Subsidy: DBT आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए तेल कंपनियों ने रसोई गैस सब्सिडी (LPG Subsidy) फिर से  खातों में जमा करना शुरू कर दिया है। हाल के दिनों में रसोई गैस बुकिंग (LPG Booking) करने वालों के खातों में सब्सिडी के 273 रुपए जमा हुए हैं। डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम के तहत यह राशि ट्रांसफर की जा रही है। बता दें, हाल के महीनों में रसोई गैस के दाम तेजी से बढ़े हैं। सरकार ने सब्सिडी पूरी तरह खत्म कर दी थी, हालांकि नाममात्र की राशि जरूर जमा की जा रही थी। कहा जा रहा है कि अगले साल पांच राज्यों में होने वाल विधानसभा चुनावों को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है। यानी सरकार ने विपक्ष के हाथ से यह मुद्दा भी छिन लिया है।

यह भी पढ़ें-  Chandra Darshan : आज 5 दिसंबर को इस समय करें चंद्र दर्शन, जानिये पर्व का महत्‍व

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कहीं-कहीं एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर दिया जा रहा है, हालांकि कुछ लाभार्थियों के लिए प्रति सिलेंडर सब्सिडी 158.52 रुपये या 237.78 रुपये दी गई है। कहा जा रहा है कि हर महीने के शुरू में सरकार रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती है और दिसंबर में होने वाली समीक्षा में इसका असर देखने को मिल सकता है।

रसोई गैस सब्सिडी शुरू होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर भी अच्छी खबर है। बीतों कई दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं, वहीं अब कहा जा रहा है कि जल्द ही इनके दाम घट सकते हैं। दरअसल, केंद्र सरकार ने इमरजेंसी रिजर्व की 50 हजार बैरल तेल को बाजार में भेजने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि इस फैसले कै बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती हो सकती है. सरकार की ओर से पहले ही पेट्रोल पर पांच रुपए की कटौती की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें-  JABALPUR: इलाज में लापरवाही से मरीज की मौत पर डॉक्टरों के खिलाफ धारा 304-ए का मामला दर्ज होगा
Show More

Related Articles

Back to top button