HOMEज्ञान

Life Insurance: पहली बार खरीदने जा रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी तो रखें कुछ बातों का खयाल

Life Insurance: पहली बार खरीदने जा रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी तो रखें कुछ बातों का खयाल

Life Insurance Tips: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद से लोगों के जीवन में अनिश्चितता काफी बढ़ी है. ऐसे में हर कोई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Life Insurance Policy) खरीदना चाहता है.  युवाओं में भी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने (Buying Life Insurance Policy) को लेकर रुझान काफी बढ़ा है. बीमा खरीदकर भविष्य की प्लानिंग (Future Planning) बेहतर ढंग से की जा सकती है. यह पढ़ाई, शादी और रिटायरमेंट आदि की प्लानिंग को बेहतर करने में मदद करता है. लेकिन, पॉलिसी खरीदते वक्त एक बात का खयाल रखें कि केवल एक पॉलिसी खरीदने से आपके सारे लक्ष्य पूरे नहीं हो सकते हैं. बच्चों की पढ़ाई, शादी और अपने रिटायरमेंट प्लान के लिए आपको अलग-अलग तरह की पॉलिसी खरीदनी होगी. तो चलिए अगर आप भी पहली बार पॉलिसी खरीदने वाले हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

 

अपनी इनकम का 10 प्रतिशत तक कवर लें
आपको बता दें कि पॉलिसी लेते वक्त ज्यादातर लोगों को इस बात को लेकर कन्फ्यूजन रहती है कि कवर कितने का लिया जाए. ऐसे में ज्यादातर फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स (Financial Planning) यह सलाह देते हैं कि अपनी इनकम का कम से कम 10 प्रतिशत का इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) जरूर लेना चाहिए. इसके साथ ही आप अपने खर्चे और जरूरतों के अनुसार भी बीमा राशि का चयन कर सकते हैं. इंश्योरेंस कवर आपकी भविष्य की जरूरतों, कर्ज, बचत और लाइफस्टाइल पर भी निर्भर करता है.

वित्तीय जरूरतों का रखें खयाल
उम्र के हर पड़ाव में इंसान की वित्तीय जरूरतें अलग-अलग होती हैं. ऐसे में इस बात का खयाल रखना बहुत जरूरी है कि आपको पॉलिसी के पैसों की जरूरत कब पड़ने वाली है. अगर आप बच्चों की पढ़ाई की हिसाब से बीमा ले रहे हैं तो उसकी जरूरतें अलग होगी. शादी की प्लानिंग और रिटायरमेंट की प्लानिंग (Retirement Planning) अलग होगी. इसलिए सबसे पहले अपनी जरूरतों को समझें और जो सबसे बेस्ट पॉलिसी (Best Policy) हो उसका ही चुनाव करें.

 

पॉलिसी लेने के लिए करें सही रिसर्च
इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले उसके बारे में सही ढंग से रिसर्च करना बहुत जरूरी है. मार्केट में आजकल कई तरह की कंपनियां मौजूद है. ऐसे में कई बार व्यक्ति को पॉलिसी खरीदने से पहले कई तरह का कन्फ्यूजन हो जाता है. इसलिए पॉलिसी खरीदने से पहले आप सभी तरह की जानकारी लें. इसके लिए आप एक्सपर्ट्स का भी सहारा लें सकते हैं. इसके बाद आप पॉलिसी का क्लेम सेटलमेंट (Policy Claim Settlement) को भी ठीक से पढ़े. इसके बाद पॉलिसी खरीदें.

Show More

Related Articles

Back to top button