HOMEक्रिकेटखेल

ICC World test Ranking: टीम इंडिया को लीड्स में हार का नुकसान, तीसरे नम्बर पर पहुंची

ICC World test Ranking: टीम इंडिया को लीड्स में हार का नुकसान,

ICC World Test Championship: लीड्स में हार से भारतीय टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के रैंकिग में बड़ा नुकसान हुआ है। चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बावजूद टीम इंडिया ने इंग्लैंड के साथ पहला मैच ड्रॉ और दूसरे मैच में जीत दर्ज की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। लेकिन तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के पहले स्थान से तीसरे रैंक पर आ गई है।

लीड्स टेस्ट पहले टीम इंडिया 14 अंकों के साथ टॉप पर थी। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दूसरे और तीसरे स्थान पर थे। तीसरे टेस्ट मैंच में भारत को हराने के बाद इंग्लैंड के भी 14 अंक हो गए हैं। इस जीत के बाद पॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड चौथे स्थान पर बरकरार है। लेकिन भारत पहले स्थान से लुढ़ककर तीसरे रैंक पर आ गया है। इसका फायदा पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को हुआ है। पाक अब पहले स्थान और इंडीज दूसरे रैंक पर आ गया है।

नए पॉइंट्स सिस्टम से मिला फायदा

भारत और इंग्लैंड 14-14 पॉइंट्स और पाकिस्तान व वेस्टइंडीज के 12-12 अंक है। टेस्ट चैंपियनशिप के नए पॉइंट्स सिस्टम से पाक और इंडीज आगे है। बता दें आईसीसी ने इस बार हर टेस्ट के लिए 12-12 अंक निर्धारित किए हैं। जीतने वाली टीम को 12 पॉइंट्स मिलेंगे। हालांकि टेबल में टीमों के स्थान का फैसला पॉइंट्स से नहीं बल्कि पर्सेंटेज पॉइंट्स से हो रहा है। इस हिसाब से भारत और इंग्लैंड ने 36-36 पॉइंट्स के लिए मैच खेले हैं। दोनों के 38.88 पर्सेंटेज पॉइंट्स है। वहीं वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने दो मैचों की सीरिज खेली है। जिसमें दोनों के एक-एक मैच जीता है। जिससे उनके 50.0 पर्सेंटेज पॉइंट्स हैं और दोनों शीर्ष पर पहुंच गई हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button