HOMEज्ञानराष्ट्रीय

दुनियाभर में दिवाली की धूम: बाइडन ने व्हाइट हाउस में जलाया दीप, जॉनसन ने इस दीपावली को बताया खास

दुनियाभर में दिवाली की धूम: बाइडन ने व्हाइट हाउस में जलाया दीप, जॉनसन ने इस दीपावली को बताया खास

Advertisements

दुनियाभर के देशों में दीप पर्व- 2021 उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इमारतों पर आकर्षक रोशनी की गई है और जमकर आतिशबाजी की जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में दीप जलाकर शुभकामनाएं दीं। बाइडन ने अपनी पत्नी जिल बाइडन के साथ व्हाइट हाउस में एक दीया जलाते हुए अपनी तस्वीर भी साझा की। उधर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि यह दिवाली खास है, क्योंकि हम सबने ने कठिन समय गुजरते हुए देखा है। पिछले नवंबर की तुलना में आज हमने निसंदेह लंबा सफर पूरा किया है।

बाइडन ने अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘दिवाली का प्रकाश हमें अंधकार से ज्ञान, बुद्धिमत्ता और सच्चाई की ओर बढ़ने की याद दिलाता है। यह हमें विभाजन से एकता और निराशा से आशा की ओर ले जाता है। अमेरिका व दुनियाभर के हिंदुओं, सिखों, जैनियों और बौद्ध लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने यह कहा

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर दिवाली की शुभकामनाएं दीं। हैरिस ने कहा कि पूरी दुनिया में रोशनी का त्योहार मनाया जा रहा है। इस बार दिवाली के मायने बेहद अलग हैं। इस साल दिवाली विनाशकारी महामारी के बीच और भी गहरे अर्थ के साथ आई। ये पर्व हमें हमारे देश के सबसे पवित्र मूल्यों की याद दिलाता है। उन्होंने कोरोना त्रासदी में अपनों को गंवाने वालों के लिए संवेदनाएं प्रकट कीं।कमला हैरिस ने कहा कि हमें उन लोगों के साथ खड़ा होना चाहिए जिन्होंने इस आपदा में अपनों को खोया है। दुख में एक दूसरे का हाथ थामकर चलना ही मानवीयता है।

न्यूयॉर्क में पहली बार दिवाली-थीम वाले एनिमेशन से वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को सजाया गया। आतिशबाजी का भी प्रदर्शन हुआ, जिसे दर्शकों ने हडसन नदी के दोनों किनारों पर देखा।

देखें वीडियो

कोरोना काल को याद करते हुए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा, ‘हम सबने कठिन समय देखा है, मैं उम्मीद करता हूं कि यह दिवाली व बंदी छोड़ दिवस निश्चित रूप से खास होगी। इस साल दिवाली आपको परिवार व मित्रों के साथ मिलने का अवसर देगी। जब हम पिछले साल के नवंबर के बारे में सोचते हैं तो निसंदेह पाते हैं कि हमने एक लंबा सफर पूरा किया है।’

इस्राइल के पीएम बेनेट ने यह कहा

Naftali Bennett, नफ्ताली बेनेट – फोटो : Wikipedia
इस्राइल के पीएम नफ्ताली बेनेट ने कहा, ‘मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी और भारत और दुनिया भर में जश्न मनाने वाले सभी लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं।’

यह भी पढ़ें-  UP Halchal: भाजपा नेता ने मुस्लिमों को बताया लैला, कहा- उनके लिए कई मजनूं तैयार, ओवैसी ने दिया जवाब
Show More

Related Articles

Back to top button