HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC Ticket Booking New Rules आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बदले ये नियम

ट्रेनों को फिर से उनके पुराने नंबर के साथ चलाया जा रहा है. स्पेशल टैग वापस लिया जा चुका

IRCTC Ticket Booking Rules: आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में परिवर्तन किया है। दरअसल। कोरोना काल में ट्रेनों के परिचालन को लेकर जो पाबंदी लगाई गई थी उसे वापस लिया जा रहा है.यही कारण है कि बुकिंग IRCTC Ticket Booking में कुछ परिवर्तन हुआ है।

ट्रेनों को फिर से उनके पुराने नंबर के साथ चलाया जा रहा है. स्पेशल टैग वापस लिया जा चुका है. ट्रेनों में पका हुआ खाना भी यात्रियों को मिलना शुरू हो चुका है. रेल यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में ऑनलाईन रेल टिकट बुकिंग करने के तौर तरीके में भी बदलाव किया गया है. टिकट काउंटर पर लंबी कतारें नहीं लगती. रेल यात्री अब IRCTC के पोर्टल पर ऑनलाइन टिकट बुक कर यात्रा कर रहे हैं.

क्या है IRCTC पोर्टल पर टिकट बुकिंग के नए नियम

अगर आप भी अपनी रेल यात्रा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरशन यानी IRCTC वेब पोर्टल से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, तो आपको जानना जरुरी है की IRCTC ने टिकट बुकिंग के नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. जो लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं उनको पहले अपनी एक आईडी बनानी पड़ती है.  जिसमें आईडी बनाने वाले का ईमेल और मोबाईल नंबर मांगा जाता था, लेकिन टिकट बुकिंग प्रोसेस को पूरा करने के लिये IRCTC ने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं.

जानते है कि क्या है नया नियम  –

IRCTC पोर्टल पर कैसे होता है टिकट बुक

रेल सफर करने के लिये यात्री IRCTC के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं. इस पोर्टल पर टिकट बुक करने के लिए यात्री को पहले अपनी एक आईडी पासवर्ड बनाना पड़ता है. आईडी बनाने के लिए यात्री को अपनी ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर की डिटेल देनी पड़ती है. ईमेल और मोबाइल नंबर का ऑनलाईन OTP के जरिये वेरिफिकेशन किया जाता है उसके बाद ही यात्री अपना टिकट बुक कर सकते हैं.

रेल टिकट बुकिंग के नए नियम

भारतीय रेल देश भर में कई ट्रेनों का परिचालन शुरू कर चुका है, ऐसे में IRCTC के वेब पोर्टल पर टिकट बुकिंग भी बढ़ती जा रही है. लगभग 8 लाख लोग रोजाना रेल टिकट बुक कर रहे हैं. ऐसे में IRCTC अब टिकट बुक करने वाले यात्री के मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी को अब वेरीफाई करेगा, वेरिफिकेशन के बाद ही अब यात्री अपना ऑनलाइन टिकट बुक कर पाएंगे. IRCTC के अधिकारियों के मुताबिक दरअसल कोरोना काल के दौरान कई अकाउंट निष्क्रिय हो गये हैं उन्हें चिन्हित किया जा रहा है.

कैसे करें वेरिफिकेशन 

– पहले IRCTC के वेब पोर्टल पर जाएं.

– फिर वेरिफिकेशन विंडो ओपन होगी.

– अपना ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर लिखें.

– अब आपको एक तरफ एडिट और एक तरफ वेरिफाई का विकल्प दिखाई देगा.

– एडिट विकल्प को क्लिक करके आप चाहें तो अपना ईमेल और मोबाईल नंबर चेंज कर सकते हैं.

– अब वेरिफिकेशन का विकल्प पर क्लिक करने के बाद मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालने पर नंबर वेरिफाई हो जाएगा.

– इसी प्रकार आप अपना ईमेल भी वेरिफाई कर सकते हैं.

– अगर यात्री का पहले से ईमेल और मोबाईल नंबर वेरिफाई है तो वेरिफिकेशन की आवश्यकता नहीं है.

Show More

Related Articles

Back to top button