HOMEज्ञान

Atal Pension Yojana: अब अटल पेंशन योजना से आधार E-KYC के जरिये भी जुड़ सकते हैं

Atal Pension Yojana: अब अटल पेंशन योजना से आधार E-KYC के जरिये भी जुड़ सकते हैं

Advertisements

Atal Pension Yojana: अब आधार ईकेवाईसी के जरिये भी ग्राहक अटल पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल होगी। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने यह कदम योजना को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने और प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए उठाया है। वर्तमान में ग्राहकों को भौतिक तौर पर, नेट बैंकिंग और अन्य डिजिटल तरीकों से योजना से जुड़ने का विकल्प मिल रहा है। सभी अटल पेंशन योजना के खातों को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। आधार को अटल पेंशन योजना से जोड़ने के लिए सीआरए एजेंसी एक प्रक्रिया तैयार करेगी।

यह भी पढ़ें-  PM Kisan 10th Installment: किसानों के खातों में आएंगे 4,000 रुपए, जल्द करें ये काम, वरना अटक सकते हैं पैसे

इस योजना के तहत अंशधारक को 60 वर्ष की सेवानिवृत्ति की आयु के बाद न्यूनतम 1,000 रुपये और योगदान की रकम के हिसाब से अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन दिए जाने की व्यवस्था है।

  • पीएफआरडीए के आंकड़ों के अनुसार एपीवाई में सरकारी बैंकों के खाताधारकों की संख्या 2.33 करोड़ के साथ सबसे अधिक है।
  • इसमें क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के 61.32 लाख, निजी बैंकों के 20.64 लाख, लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों के सामूहिक रूप से 10.78 लाख, डाक विभाग के 3.40 लाख और सहकारी बैंकों के 84,627 खाताधारकों ने भी अपना योगदान शुरू किया है।
  • अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।
  • इसके अलावा कुछ मामलों में 50,000 रुपये तक का अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट मिलता भी है। कुल मिलाकर आप इस योजना के जरिए 2 लाख तक का टैक्स बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Panchayat Chunav MP: पंचायत चुनाव -आज शाम से लग सकती है आचार संहिता
Show More

Related Articles

Back to top button