HOMEMADHYAPRADESH

MP में CM शिवराज ने किए 7700 संबल हितग्राहियों के बैंक खातों में 170 करोड़ रुपये सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर

7700 संबल हितग्राहियों के बैंक खातों में 170 करोड़ रुपये सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर

Advertisements

संबल अत्यंत मानवीय योजना है। इसमें हर परिस्थिति में परिवारों की जिंदगी आसान बनाने और आजीविका चलाए रखने के लिए सहायता दी जाती है। योजना भरोसा दिलाती है कि हर मुश्किल में सरकार इन परिवारों के साथ खड़ी है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। उन्होंने शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास से वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए 7,700 संबल हितग्राहियों के बैंक खातों में 170 करोड़ रुपये सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान न करें, दुर्घटना में किसी का निधन हो जाए तो राज्य सरकार परिवार को चार लाख रुपये की सहायता देगी। योजना में सामान्य मृत्यु पर दो लाख रुपये, अंतिम संस्कार के लिए पांच हजार रुपये, हितग्राही या उसके परिवार के सदस्यों को आंशिक स्थाई अपंगता पर एक लाख रुपये और स्थाई अपंगता पर दो लाख की सहायता देने का प्रविधान है। उन्होंने कहा कि आज सामान्य मृत्यु पर छह हजार 900 हितग्राहियों के खातों में अनुग्रह सहायता के दो-दो लाख रुपये ट्रांसफर किए गए हैं।

दुर्घटना से मृत्यु के आठ सौ प्रकरणों में चार लाख रुपये प्रति व्यक्ति के मान से राशि दी है। इस राशि से भाई-बहनों को अपने परिवार को व्यवस्थित रूप से चलाने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो चले गए हैं, उन्हें वापस नहीं ला सकते, लेकिन उनके जाने से जो बेसहारा हो गए हैं, उन्हें राज्य सरकार सहारा दे सकती है। इसी भाव से यह सहायता दी गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल” योजना में अब तक एक लाख 53 हजार 935 प्रकरणों में 1306 करोड़ 86 लाख रुपये की राशि दी गई है। योजना एक अप्रैल 2018 से शुरू हुई है।

यह भी पढ़ें-  MP Panchayat Chunav चुनाव कार्यक्रम जारी मध्यप्रदेश में आदर्श आचरण संहिता लागू, देखें कैसे कब होगी प्रक्रिया
Show More

Related Articles

Back to top button