HOMEराष्ट्रीय

Railway News: 110 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है रेलवे, दिवाली-छठ पर कई सुपरफास्ट ट्रेनें भी

Railway News: 110 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है रेलवे, दिवाली-छठ पर कई सुपरफास्ट ट्रेनें भी

Advertisements

Special Trains : त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने व्यापक तैयारी की है। रेलवे विभाग इस सीजन में 110 स्‍पेशल ट्रेनें चला रहा है। इनके जरिए देश के तमाम प्रमुख स्‍टेशनों को जोड़ने की कोशिश की है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ये 110 स्‍पेशल ट्रेन त्‍योहारी सीजन के दौरान 668 ट्रिप (यात्रा ) पूरी करेंगी। ये ट्रेनें दुर्गा पूजा के दौरान ही शुरु हुई थीं। अब आने वाले प्रमुख त्‍योहार, जिनमें दिवाली और छठ पूजा है, तब तक इन स्‍पेशल ट्रेनों के फेरे जारी रहेंगे। सबसे ज्‍यादा 26 ट्रेनें उत्‍तर रेलवे चला रहा है, उत्‍तर रेलवे की 26 ट्रेनें 312 फेरे लगाएंगी। साथ ही इस त्योहारी भीड़ के दौरान बर्थ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित ट्रेनों में कोचों में वृद्धि की जा रही है।

यह भी पढ़ें-  Chandra Darshan : आज 5 दिसंबर को इस समय करें चंद्र दर्शन, जानिये पर्व का महत्‍व

अगर दिवाली या छठ के मौके पर आप अपने घर जाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ स्पेशल ट्रेनें भी हैं, जिनमें आप अभी भी बुकिंग करा सकते हैं। विशेष डिमांड को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेनें शुरू की हैं। ये स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेनें 2 से 12 नवंबर के बीच चलेंगी। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें दिल्ली, राजस्थान, भोपाल और पंजाब से खुलेंगी और वाराणसी, पटना, दानापुर और दरभंगा जैसे शहरों तक जाएंगी। जैसे – 09817/09818 कोटा दानापुर के बीच, 09183/09184 मुम्बई सेंट्रल और वाराणसी रूट पर और 05281/05282 अमृतसर दरभंगा रूट पर चलेगी। स्पेशल ट्रेनों के अलावा ज़्यादा डिमांड वाले रुट्स पर क्लोन ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।

त्योहारों के दौरान ट्रेन के सफर में कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। रेलवे विभाग इसे सुनिश्चित करने के लिए सख्ती से नजर रखेगा। ट्रेनों के अंदर और स्टेशनों पर स्पेशल टीमें भी तैनात की जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button